उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति इस्लाम करीमोव की मौत, सरकार ने की पुष्टि
उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति इस्लाम करीमोव की मौत, सरकार ने की पुष्टि
Share:

उज़्बेकिस्तान के प्रेसिडेंट इस्लाम करीमोव की मौत ब्रेन हैमरेज के कारण हुई जिसकी पुष्टि उज़्बेकिस्तान सरकार ने की है, सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति को 6 दिन पहले ब्रेन हैमरेज हुआ था जिसके इलाज़ के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहाँ शुक्रवार को उनकी मौत की सूचना विदेशी नेताओं और राजनयिक सूत्रों ने दी थी उसके बाद उज़्बेकिस्तान सरकार ने इस बात की पुष्टि कर दी है.

शनिवार को प्रेसिडेंट के गृह नगर समरकंद में उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा. 78 वर्षीय इस्लाम करीमोव ने उज़्बेकिस्तान पर 27 साल शासन किया और वह एशिया के सबसे बड़े सत्तावादी नेताओं में से एक माने जाते हैं. उनके शासन काल के दौरान ही उत्पीड़न का संस्थागत इस्तेमाल किया गया ये बात संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में सामने आयी है.

मुस्लिम बहुल उज़्बेकिस्तान में इस्लामी चरमपंथी पैदा होने का ख़तरा है ये कह कर उन्हें अपनी ताकत का इस्तेमाल किया था. उज़्बेकिस्तान की सीमा अफ़ग़ानिस्तान से लगी होने के कारण उन्होंने ये फैसला लिया था. उज़्बेकिस्तान के सरकारी टीवी पर कहा गया, "प्यारे देशवासियों, अथाह दुख के साथ हम आपको ये जानकारी दे रहे हैं कि हमारे प्यारे राष्ट्रपति अब नहीं रहे." हलाकि इससे पहले ही तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिल्दरिम ने अपनी एक बैठक में उनके मौत की ख़बर दे दी थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -