ईरान ने दागे रॉकेट, अमेरिका ने कहा उकसाने वाला काम
ईरान ने दागे रॉकेट, अमेरिका ने कहा उकसाने वाला काम
Share:

न्यूजर्सी : अमेरिका ने ईरानी गार्डस द्वारा राॅकेट दागे जाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने इसे उकसाने वाली कार्रवाई करार दिया है। अमेरिका द्वारा कहा गया है कि अमेरिकी युद्धपोतों के समीप राॅकेट चलाकर ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्डस ने अमेरिका को उकसाया है। अमेरिकी टेलीविजन एनबीसी ने बेनाम सेना के अधिकारियों के हवाले से कहा कि रिवोल्यूशनरी गार्डस अभ्यास कर रहे थे। इसी दौरान एक राॅकेट तुरूमान के 1500 मीटर दूर गिरा। उनका कहना था कि तुरूमान या फिर किसी दूसरे युद्धपोत पर राॅकेट दागे नहीं गए। बल्कि वे युद्धपोत के समीप ही गिर गए। 

अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता नौसेना कमांडर केल रैन्स द्वारा यह कहा गया कि केवल 23 मिनट के नोटिस पर रिवोल्यूशनरी गार्डस ने युद्धपोतों के सामने राॅकेट दागे। ऐसी कार्रवाई उकसावे वाली कार्रवाई थी। इसे असुरक्षित और गैरजिम्मेदाराना बताया गया है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य हेतु इसे महत्वपूर्ण जलमार्ग की सुरक्षा हेतु बेहतर और ईरान की प्रतिबद्धता पर सवालिया निशान उठाने वाला बताया गया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1980 के दशक में ईरान - ईराक युद्ध के समय ईरानी और अमेरिकी सेना के मध्य खाड़ी में संघर्ष हुआ।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी में जुलाई माह में किए गए समझौते के तहत ईरान परमाणु कार्यक्रम में कटौती करने पर विचार कर रहा है। यह बात भी सामने आई है कि अपने परमाणु कार्यक्रम में कटौती करने के स्थान पर अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ईरान के विरूद्ध आर्थिक प्रतिबंधों को समाप्त करने का प्रारंभ कर सकेगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -