इंटरपोल ने फीफा अधिकारियों के खिलाफ जारी किया रेड नोटिस
इंटरपोल ने फीफा अधिकारियों के खिलाफ जारी किया रेड नोटिस
Share:

इंटरपोल ने बुधवार को फीफा के दो पूर्व शीर्ष अधिकारियों सहित छह लोगों के खिलाफ रेड नोटिस जारी किए। ये सभी फीफा से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में अमेरिका में वांछित हैं। फीफा को लेकर उठे भ्रष्टाचार के इस मामले का पहला शिकार सेप ब्लाटर बने, जिन्होंने पांचवीं बार अध्यक्ष चुने जाने के चार दिन बाद ही मंगलवार को इस्तीफे की घोषणा कर दी। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह सात फीफा अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद चारों ओर से इस्तीफे की मांग के बावजूद ब्लाटर ने पांचवें कार्यकाल के लिए फीफा अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा।

अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा जिन 14 लोगों पर फीफा से जुड़े भ्रष्टाचार में संलिप्तता के आरोप लगाए गए हैं, उनमें फीफा के नौ अधिकारी शामिल हैं। मंगलवार को फीफा के उपाध्यक्ष एवं ब्लाटर के नजदीकी जेरोम वाल्के पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए, जिसके बाद ब्लाटर ने इस्तीफे की घोषणा की। ब्लाटर खुद वित्तीय कदाचार के लिए अमेरिकी अधिकारियों की जांच के घेरे में हैं।

इंटरपोल ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा, "अमेरिकी अधिकारियों के अनुरोध पर फीफा के दो पूर्व अधिकारियों तथा कारोबार जगत के चार अधिकारियों को धोखाधड़ी की साजिश रचने और भ्रष्टाचार के आरोपों में इंटरपोल की ओर से रेड नोटिस जारी किया गया।" फीफा के जिन अधिकारियों को रेड नोटिस जारी किया गया है, उनमें पूर्व उपाध्यक्ष एवं कोनकैकाफ के अध्यक्ष जैक वार्नर और कोनमेबोल के अध्यक्ष निकोलस लियोज शामिल हैं।

इंटरपोल की चेतावनी सूची में शामिल अन्य चार लोगों में अर्जेटीनी स्पोर्ट्स मार्केटिंग कंपनी टोर्नियोज वाई कॉम्पिटेंस एस. ए. के कंट्रोलिंग प्रिंसिपल एलेजांद्रो बुर्जाको, अर्जेटीना की ही कंपनी फुल प्ले समूह के कंट्रोलिंग प्रिंसिल ह्यूगो जिनकिस और मारियानो जिनकिस और ब्राजीलियाई प्रसारक वालेंटे कॉर्प के कंट्रोलिंग प्रिंसिपल जोस मार्गुलीज शामिल हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -