प्रारम्भ हो चूका है योग दिवस का महाकुम्भ, राजपथ बना योगपथ
Share:

नई दिल्ली। प्रारम्भ हो चूका है योग दिवस का महाकुम्भ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राजपथ पर योग के इस महाकुम्भ में पहुंच चुके है. मोदी के सम्बोधन के साथ देश में इस भव्य आयोजन की शुरुआत हो जाएगी. आज पुरे देश में लगभग 20 करोड़ लोग योग दिवस पर योग करेंगे. दिल्ली में सुबह 4 बजे से ही मेट्रो ट्रैन चलना प्रारम्भ हो गई थी. इस ऐतिहासिक दिन का गवाह बनने के लिए सुबह 4 बजे से ही राजपथ पर लोगो की भीड़ जमा होने लग गई थी. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर ट्वीट करके लोगो को योग दिवस की शुभकामनाये दी.

35 मिनट तक चलने वाले इस कार्यक्रम में मोदी सहित करीब 37 हज़ार से भी अधिक जनसैलाब 21 तरह के योगासन करेंगे. इतना ही नही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी योग दिवस दर्ज़ होने वाला है.

पीएम मोदी ने कहा कि योग शास्त्र किसी भी जगह में पैदा हुआ, फैला... यह मायने नहीं रखता, पीएम ने कहा, हर जगह इंसान पहुंच रहा है, विकास हो रहा है, लेकिन कहीं ऐसा न हो इंसान वहीं का वहीं रह जाए। इसलिए इंसान के आंतरिक विकास के लिए योग ज़रूरी है. योग का मतलब शरीर को मोड़ना या तोडना नही होता है, अगर ऐसा होता तो सभी सर्कस वाले योगी कहलाते.

जानिए योग दिवस पर किसने क्या कहा

मोदी :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर सबसे पहले ट्वीट करके लोगो को योग दिवस की बधाई दी और कहा की योग को हम दैनिक जीवन का हिस्सा बनाये.

किरण बेदी :

किरण बेदी ने कहा की योग दिवस से आज एक नयी शुरुआत हो रही है. अब हर घर पहुंचेगा योग .

केजरीवाल :

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा की योग एक अच्छी चीज़ है इसे सभी को करना चाहिए.

एक स्थान पर विशाल जान सैलाब में योग को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का समन्वय कर रहे आयुष मंत्रालय ने इस भव्य योग प्रदर्शन को गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज़ करने का लक्ष्य रखा. योग दिवस 192 देशो के साथ 251 से भी अधिक शहरों में मनाया जा रहा है.

सरकार ने योग दिवस का लाइव प्रसारण के लिए राजपथ पर लगभग 2 हज़ार से भी अधिक संख्या में डिजिटल सिनेमा स्क्रीन लगई है . दिल्ली ही नही इसके अलावा लखनऊ और पटना सजैसे सभी शहरों में यह योग दिवस आयोजित किया गया है .

सरकार के अलावा कई संस्थान भी योग का आयोजन करेंगे. वही योग गुरु बाबा रामदेव ने 1100 आयोजन करके एक लाख लोगो तक योग को पहुचने का उद्देश्य बना रखा है.

मोदी सरकार ने योग दिवस पर अमिताब बच्चन , क्रिकेटर विराट कोहली और पहलवान शुशील कुमार सहित कई हस्तियों को योग दिवस के आयोजन से बांधा है .

पीएम मोदी ने कहा, योग दिवस से जुड़ें लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से योग दिवस आयोजन में एकत्रित होने का निवेदन किया है.

योग उत्सव पर दिल्ली में अलर्ट

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोहों से पहले दिल्ली में अलर्ट जारी किया गया है और राजपथ की सुरक्षा में सुरक्षा बलों की कम से कम 30 कंपनियों को तैनात किया गया है।

पुलिस के अनुसार दिल्ली पुलिस के अधिकारियो सहित करीब-करीब 5 हजार हथियारबंद सुरक्षाकर्मी समारोह स्थल और आसपास के इलाकों की सुरक्षा में तैनात होंगे।

खुफिया एजेंसियों की तरफ से जारी अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस ने कार्यक्रम के दौरान पतंग, बैलून, ग्लाइडर, हल्की वस्तुओं को उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा प्रबंधों की निगरानी के लिए ड्यूटी पर डीसीपी स्तर के 18 अधिकारी तैनात होंगे जो गणतंत्र दिवस के प्रबंधों के जैसा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -