अंतरराष्ट्रीय पुरूष दिवस: इस दिन पुरूष मना सकते हैं अपनी सफलता को

अंतरराष्ट्रीय पुरूष दिवस प्रति‍ वर्ष 19 नवंबर को मनाया जाता है। इसकी शुरूआत वर्ष 1999 में ट्रिनिडैड व टोबैगो में हुई थी। पूरे विश्व में यूरोप, अफ्रिका, एशिया, यूएसए और कैरीबियन जैसे देशों में पुरूषों के लिए यह दिन विशेष होता है और उत्सव मनाने का होता है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस: त्याग और बलिदान का दूसरा नाम है मर्द

इस दिन का ध्येय है बच्चों और पुरूषों के स्वास्‍थ्‍य संबंधी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना, पुरूषों को बराबरी का दर्जा दिलाना। वेबसाइट www.internationalmensday.com के अनुसार पुरूषों को अपने परिवार व अपनी सफलता को इस दिन मना सकते हैं। बता दें कि नई दिल्ली में रहने वाले 36 वर्षीय सतीश माथुर के अनुसार पुरूषों के लिए यह दिन इसलिए विशेष है क्योंकि संपूर्ण जनसंख्या में से आधी पुरूषों की है। वहीं पुरूष समाज और परिवार में महत्वषपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सरकार और रिजर्व बैंक के बीच विशेष बैठक आज, बन सकती है बात

बता दें कि यह दिवस सिर्फ समाज में पुरूषों की महत्ता को ही नहीं दर्शाता बल्कि यह सभी फिल्मी सितारों को और मज़े का एक मौका देता है। विश्व के सभी पुरूषों के लिए यह खुशी का मौका है, तो क्यों ना इस मौके पर अपने स्‍वास्‍थ्‍य की भी देखरेख करने की शपथ लें। बता दें कि अपनी सेहत को लेकर महिलाएं जितनी लापरवाह होती हैं पुरूष भी उतने ही होते हैं, तो यह एक अच्छा मौका है आज से ही अपने और अपने परिवार के स्वास्‍थ्‍य के लिए जागरूक हो जायें।


खबरें और भी 

जेट एयरवेज ने रद्द की अपनी 10 उड़ाने, एयरपोर्ट पर यात्री हो रहे परेशान

जयंती विशेष: देश की हस्तियों ने इस तरह दी रानी लक्ष्मी बाई को श्रद्धांजलि

उत्तरप्रदेश में नाम बदलाव के बाद कलकत्ता, बांबे और मद्रास हाई कोर्ट के भी बदलेंगे नाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -