International Day of Happiness : अपने अंदर ही खोजें छोटी-छोटी खुशियों को
International Day of Happiness : अपने अंदर ही खोजें छोटी-छोटी खुशियों को
Share:

International Day of Happiness यानी अंतर्राष्ट्रीय ख़ुशी दिवस. खुश होने के लिए भी भला किसी दिन की ज़रूरत होती है क्या? शायद नहीं, छोटी-छोटी चीज़ों से भी हमें कई बार ख़ुशी मिल जाती है जिसे मनाने के लिए हमें किसी भी खास दिन की ज़रूरत नहीं होती. इस दिन को हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है. आपको बता दें, ये दिन सबसे पहले 20 मार्च 2013 को मनाया गया था जिसके बाद से इसे आज तक मनाया जा रहा है.

Jayme Illien ने इस दिन की खोज की थी जो खुद भी एक अनाथ ही थे. Jayme को कलकत्ता की सड़कों से एक रेस्क्यू में बचाया था और उसके बाद अमेरिका के 45 वर्षीय Anna Belle Illien द्वारा वो गोद ले लिए गए. गोद लेने की अनुमति के बाद Anna ने अनाथ बच्चों के लिए एटलांटा में इंटरनेशनल एडॉप्शन एजेंसी खोली. इसी के बाद Jayme ने हैप्पीनेस डे की खोज की जिसे दुनियाभर में मनाया जाता है.

ये तो आप समझ ही सकते हैं हैप्पीनेस डे को मनाने के लिए किसी खास कारण की ज़रूरत नहीं है किसी को खुश करने के लिए कोई भी एक कारण बहुत है. अगर किसी को खुश करना है तो उसे वो दें जिसे उसकी सबसे ज्यादा ज़रूरत है. कई बार लोग दूसरों की ख़ुशी में अपनी ख़ुशी ढूंढ लेते हैं और उनके खुश होने पर सबसे ज्यादा खुश होते हैं.

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने खास दिन को किसी गरीब या फिर कुछ ऐसे व्यक्तियों के साथ मनाते हैं जिनके पास कोई और नहीं होता. खासकर अपने जन्मदिन को बहुत से लोग अनाथालय में मनाते हैं और उन बच्चों की ख़ुशी में खुश हो जाते हैं. दुनियाभर के कई देशों में इस दिन जनता के लिए कुछ ना कुछ खास किया जाता है जिससे उनका वो दिन ख़ुशी से बीते.

ऐसा कह सकते हैं किसी भी तरह की ख़ुशी को बाहर ढूंढ़ने के बजाए उसे अपने अंदर ही खोज सकते हैं जिससे हमें ज्यादा ख़ुशी मिलेगी. तो खुशियों के लिए बाहर जाने की जगह अपने अंदर की ख़ुशी के साथ-साथ दूसरों की छोटी खुशियों में भी खुश हों यही असली ख़ुशी हो सकती है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -