हफीज को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी की इजाजत मिली

Apr 22 2015 09:21 AM
हफीज को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी की इजाजत मिली
पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी मोहम्मद हफीज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब दोबारा गेंदबाजी शुरू कर सकेंगे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हफीज के गेंदबाजी एक्शन में सुधार के बाद मंगलवार को इसकी मान्यता दे दी। हफीज के साथ-साथ पाकिस्तानी की महिला क्रिकेट खिलाड़ी जावेरिया खान के एक्शन को भी आईसीसी ने हरी झंडी दे दी। आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार दोनों खिलाड़ियों के एक्शन की जांच 9 अप्रैल को चेन्नई के श्री रामचंद्रा विश्वविद्यालय में की गई थी।

पिछले साल नवंबर में अबु धाबी में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद हफीज के गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई थी। जांच के बाद दिसंबर में हफीज की गेंदबाजी पर रोक लगा दी गई। इस कारण वह विश्व कप में भी नहीं खेल सके थे। जावेरिया के गेंदबाजी एक्शन की भी शिकायत मई-2010 में आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ मैच के बाद की गई थी। इसके बाद 16 जून-2010 को उनके एक्शन की जांच की गई जिसमें यह अवैध पाया गया।
आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार, "जांच के बाद यह पाया गया कि दोनों ऑफ स्पिन गेंदबाजों का एक्शन नियमों के अनुरूप है और अब उनकी कोहनी 15 डिग्री से ज्यादा नहीं घुमती।" नियमों के अनुसार गेंदबाजी करते समय गेंदबाज की कोहनी 15 डिग्री से ज्यादा नहीं घूमनी चाहिए। उल्लेखनीय है पिछले साल जांच में खुलासा हुआ था कि हफीज की कोहनी 31 डिग्री से भी ज्यादा घूम रही थी। हफीज अभी पाकिस्तान की टीम के साथ बांग्लादेश दौरे पर हैं।
?