गरीबों की मसीहा अम्मा का था विलासिता से नाता, रखती थीं दस हज़ार से ज़्यादा साड़ियां
गरीबों की मसीहा अम्मा का था विलासिता से नाता, रखती थीं दस हज़ार से ज़्यादा साड़ियां
Share:

नईदिल्ली। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता ने आखिरकार सोमवार - मंगलवार की दरमियानी रात अपने प्रशंसकों को अलविदा कहा। फिल्म, राजनीति के कैरियर में संघर्ष से अपना मुकाम बनाने वाली सीएम जयललिता ने चेन्नई के अपोलो चिकित्सालय में उन्होंने लाईफ सपोर्ट सिस्टम के बीच जीवन और मृत्यु के बीच संघर्ष किया। मगर अंततः उन्होंने अंतिम सांस ली और उनके जीवन की अजेय यात्रा को यहीं विराम लग गया।

रात्रि 11.30 बजे सीएम जयललिता ने अंतिम सांस ली। दरअसल उन्हें काॅर्डिएक अरेस्ट हुआ था। जयललिता ने 140 फिल्मों में अभिनय किया था तो वे 6 बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रही थीं। अपने जीवनकाल में उन्होंने तमिलनाडु के लोगों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाऐं लाईं।

गरीबों को अम्मा किचन से महंगाई के दौर में भी सस्ती थाली उपलब्ध करवाने वाली जयललिता दिखावे से कोसों दूर थीं। उन्हें कई सारी साड़ियां रखने में रूचि थी तो वे बहुत सारी चप्पले भी रखती थीं। संभवतः फिल्मी जीवन का असर उनकी लाईफ पर रहा और ऐसे में वे पहनावे और फुटवियर में मैचिंग बैठाने का प्रयास करती रही होंगी।

उनकी जीवनशैली काफी अलग थीं। उन्हें लेकर जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार उनके पास करीब 10 हजार से अधिक साड़ियां और लगभग 750 जोड़ी चप्पलें थीं। वे काफी राॅयल अंदाज़ में रहा करती थीं। हालांकि विलासिता भरा जीवन जीने और मुख्यमंत्री के पद पर रहने के बाद भी सागौन की लकड़ी से बनी कुर्सी पर ह बैठा करती थीं दरअसल उन्हें गठिया की परेशानी थी और इसलिए उनके लिए विशेष कुर्सी तैयार की गई थी।

दिल्ली के तमिलनाडु भवन में यही कुर्सी रखी गई है। जयललिता जहां भी जाती थी वहां पर कुर्सी ले जाई जाती थी। विज्ञान भवन में होने वाली बैठक हो या फिर संसद की लाइब्रेरी हो राष्ट्रपति भवन में उनकी राष्ट्रपति से भेंट के कार्यक्रम के बाद यह कुर्सी भी उनके साथ वापस भेज दी जाती थी। जहां भी वे जाती थीं यह कुर्सी उनके साथ जाती थी। यह बात भी कम ही लोग जानते हें कि मुख्यमंत्री जयललिता ने फिल्मों में गाना गाया था।

उन्होंने महज 4 वर्ष की आयु में कर्नाटक संगीत सीखा था साथ ही वे बहुत अच्छी शास्त्री नृत्यांगना भी थीं। फिल्मों में उनका अभिनय तो शानदार था ही इसके अलावा वे भाषाओं को सीखने से परहेज नहीं करती थीं। अंग्रेजी में उन्हें महारत थी तो वे तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी में भी विशेषज्ञ थीं। लोकप्रिय अभिनेता धर्मेंद्र के साथ भी जयललिता ने सिने स्क्रीन पर कार्य किया था।

बेटे की शादी में 75 करोड़ का खर्च आपको आश्चर्य हो रहा होगा कि जयललिता को कोई बेटा भी है। दरअसल तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने एक बड़ा नेक काम किया था। उन्होंने सुधाकरन को गोद लिया था और उसकी शादी में उन्होंने लगभग 75 करोड़ रूपए का खर्च किया था। विवाह में 50 एकड़ जमीन का उपयोग समारोह स्थल के तौर पर हुआ।

नहीं खोना चाहते थे हम जयललिता को, लेकिन खो दिया

देश ने दी जयललिता को श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री पहुंचेंगे चेन्नई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -