नक्सलियों के आतंक के खिलाफ ख़ुफ़िया तैयारी
Share:

छत्तीसगढ़ में नक्सली समस्या से निपटने के लिए पुलिस अब एक नई योजना पर काम कर रही है. इलाके को नक्सलियों के आतंक से मुक्ति दिलवाने के लिए पुलिस व सुरक्षा बल ग्रामीण इलाकों में खुफिया फौज तैयार कर रहे है. राज्य सरकार के आदेशानुसार सुरक्षा महकमे ने ये ख़ुफ़िया रणनीति बनाई है, पुलिस के अनुसार ये खुफिया जासूस गांव में माओवादियों की हर जानकारी पुलिस तक पहुचाएंगे. पुलिस का मानना है कि इससे एक ओर जहां सुरक्षा महकमें का खुफिया तंत्र मजबूत होगा. वहीं माओवादियों को खत्म करने में पुलिस को सहायता भी मिलेगी. 


माओवादियों की हर हरकत पर मुखबिर यानी खुफिया जासूस बेहद गोपनीय तरीके से नज़र रखेंगे, इसके लिए बस्तर के हर एक गांव से दस दस युवाओं का चयन किया जायेगा और इन युवाओं को बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जाएगी. पुलिस के इन खुफिया जासूसों को पुलिस प्रोत्साहन राशि देने के साथ ही उनकी सुरक्षा का भी पूरा जिम्मा प्रशासन का होगा. पुलिस के अनुसार माओवादियों के खिलाफ ये कदम बेहद कारगर साबित होगा, क्योकि लोकल नेटवर्क से ही नक्सलियों के मजबूत नेटवर्क में सेंध मारी जा सकती है.

इलाके की जिस भौगोलिक परिस्थिति का फायदा अब तक सिर्फ माओवादी उठाते रहे हैं, अब उसी के जानकार ये युवा पुलिस का काम आसान करेंगे. ये तरीका माओवादी पुलिस की लोकेशन लेने के लिए पहले ही आजमा चुके है, मगर अब ग्रामीण जन माओवादियों की असलियत से वाकिफ हो चुके है. इसी के चलते पुलिस बस्तर में सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में काम कर रही है. अधिकारिक सूत्रों के अनुसार  सरकार के इस कदम और रणनीति से पुलिस के खुफिया जासूस के जरिए बस्तर के हालत बहुत जल्द सामान्य होंगे.

नक्सलियों के गढ़ में महिला कमांडो का दबदबा

नक्सलियों का सामना करते हुए 4 जवान शहीद, 9 घायल

जो नक्सलियों से नहीं डरे, वो जवान मच्छरों से मरे

नक्सलियों से लड़ने वाले जवान अब किससे लड़ रहे

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 5,900 डेटोनेटर बरामद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -