सभ्य खेल से जुडी गालियों की अभिन्न परंपरा
सभ्य खेल से जुडी गालियों की अभिन्न परंपरा
Share:

जालन्धर : क्रिकेट को जेंटलमेन गेम कहां जाता रहा है. मगर इस खेल से ऐसे कई किस्से जुड़े है, जहां खिलाड़ियों ने एक दूसरे पर छींटाकशी में कोई कसर न छोड़ते हुए इस खेल की गरिमा को घटाया है. थोड़े समय बाद युग परिवर्तन के नाम पर इसे ये कह कर नजरंअदाज भी किया जाने लगा की ये खेल का हिस्सा है. क्रिकेट का इतिहास ऐसे वाकियो से भरा पड़ा है जहां खिलाड़ियों ने सभ्यता की सीमा लाँघि. कई मैच इन टिप्पणियों और झड़पों के कारण यादगार हो गए. ऐसे ही कुछ मौको का सफर देखिए -

  • हाल ही में भारत और दक्षिण अफ्रीका में दूसरे टैस्ट मैच के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने चिर-परिचित अंदाज में दिखे. गालियां देने में माहिर कोहली इसे हथियार बना चुके है. टैस्ट मैच खत्म होने तक कोहली म और ब अक्षर तक इस्तेमाल होने वाले सारे शब्द (सभ्य नहीं) का इस्तेमाल कर चुके थे.
  • क्रिकेट में गालियों की बात तो आस्ट्रेलिया का नाम पीछे कैसे रह सकता है. बात 1974-75 से शुरू होती है. जब ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर रोड मार्श और कप्तान इयान चैंपल ने ‘सभ्य शब्दों’ की सारी सीमाएं पार की .
  • वैस्टइंडीज के बल्लेबाज विवियन रिचड्र्ससन ऐसे बल्लेबाज है जो स्लेजिंग करने वाले गेंदबाजों को जमकर धोते थे. एक बार जब विरोधी टीम के गेंदबाज ग्रेग थॉमस ने बैटिंग कर रहे विवियन को छेडऩा शुरू कर दिया. बोले- क्या बॉल लाल है या गोल. गुस्साए विवियन ने इससे अगली गेंद पर ग्रेग को इतना लंबा छक्का मारा कि बॉल स्टेडियम के पास से बहती नदी टाफ में जा गिरी. तब विवियन गे्रग के पास आए. बोले- ग्रेग, जाओ जाकर देख लो, बॉल किस तरह की दिख रही है.
  • एक बार पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मर्विन ग्रेगरी ह्यूजेस को मोटा कह कर बस चलाने की नसीहतें दे दी . मर्विन ने जब मियांदाद को आउट किया तो कहां टिकट प्लीज.
  • 2007 का हरभजन-सायमंड्स विवाद सभी को याद होगा. सायमंड्स ने शिकायत की थी कि हरभजन ने उसे तेरी *त्न$ की... कहा था.
  • 2011 में भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंथ और ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पोंटिंग आमने-सामने हो गए. दरअसल श्रीसंथ ने पोंटिंग के खिलाफ अपील की थी. जिसे अंपायर ने नकार दिया. श्रीसंथ पलटे और रिकी पोंटिंग की तरफ खड़े हो अपने हाथ से अंग्रेजी का ल ( लूजर ) शब्द माथे पर रख कर बनाया.
  • 2013-14 एशेज सीरिज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने जिम्मी एंडरसन को गाली दी थी.गाबा में चल रहे पहले टैस्ट के दौरान क्लार्क ने जिम्मी को अपनी *%$ बाजू तुड़वाने के लिए तैयार रहो, कहा था.

    क्या हैं IPL 2018 की खासियतें ?

    ट्राई सीरीज में जिम्बाब्वे से हारा श्रीलंका

    डू प्लेसी ने सेंचुरियन टेस्ट को बताया सबसे मुश्किल


     
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -