भारतीय रुपये में भी आयी मजबूती, 20 पैसे की बढ़त
भारतीय रुपये में भी आयी मजबूती, 20 पैसे की बढ़त
Share:

नई दिल्ली : बजट के बाद शेयर बाजार में आये भूचाल से भारतीय मुद्रा पर भी काफी असर पड़ा. वहीँ आज शेयर बाजार में थोड़ी मजबूती के संकेत मिलने से भारतीय रुपया भी 20 पैसे की मजबूती के साथ 64.04 रुपए प्रति डॉलर के साथ खुला. हालाँकि बताया जा रहा है कि निर्यातकों और बैंकों की डॉलर की बिकवाली के चलते भारतीय रुपये को मजबूती मिली है.

यह बिकवाली रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले की गई और इसी के चलते 20 पैसे की बढ़त भारतीय रुपये को मिली है. अगर कल के कारोबारी दिन पर नज़र दौड़ाएं तो कल रुपया 17 पैसे टूटा था और यह पिछले 7 सप्ताह के सबसे निचले स्तर 64.24 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया था और कल के कारोबारी दिन में विदेशी निवेशकों ने 2,326.10 करोड़ रुपए के शेयरों की बिकवाली की थी जिसके चलते भारतीय रुपये कमजोर हुआ था.

एक्सपर्ट का मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर का अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले नरम पड़ना, और भारतीय शेयर बाजार में मजबूती आना रुपये को मजबूत करने में अहम् रोल निभा रहे हैं. वहीँ एक्सपर्ट कहते हैं कि बाजार के आकड़ों को देखते हुए बाजार की स्थिति का ठीक से अंदाजा लगा पाना मुश्किल है और बाजार में अनियमितता का दौर जारी है लेकिन आज शेयर बाजार और भारतीय रुपये को बढ़त मिली है और आगे भी इसमें मजबूती के आसार नजर आ रहे हैं.

शेयर बाज़ार के निवेशक सावधानी रखें

रेल मंत्री ने लिया रेल में सफर का अनुभव

जानिए लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -