विरोधी मीडिया को परेशान कर रही भारत सरकार: ट्रम्प
विरोधी मीडिया को परेशान कर रही भारत सरकार: ट्रम्प
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक रिपोर्ट के हवाले से दावा किया है कि भारत में केंद्र सरकार की आलोचना करने वाले मीडिया पर दबाव बनाया जाता है और उन्हें परेशान किया जाता है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने वर्ष 2017 के लिए अपनी सालाना मानवाधिकार रिपोर्ट में कहा,‘भारत का संविधान  अभिव्यक्ति की आजादी तो देता है लेकिन इसमें प्रेस की स्वतंत्रता का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं है. सरकार(भारत की) आमतौर पर इन अधिकारों का सम्मान करती है लेकिन कुछ ऐसे मामले भी हुए हैं जिनमें सरकार ने अपने आलोचक मीडिया संस्थानों को कथित रूप से परेशान किया और उन पर दबाव बनाया.’

एक समाचार एजेंसी ने बताया है कि अमेरिका विदेश मंत्रालय हर वर्ष यह रिपोर्ट जारी करता है, जिसमे दुनिया के सभी देशों के मानवाधिकार की स्थिति दर्शाई जाती है. हालांकि देखा जाए तो दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत में मानवाधिकार की स्थिति कहीं बेहतर है, लेकिन रिपोर्ट में कुछ ऐसे मामले दर्शाए गए हैं, जिसमे पाया गया है कि भारत सरकार ने मीडिया की आज़ादी पर हमला किया है, इस रिपोर्ट को देखते हुए ही डोनाल्ड ट्रम्प ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. 

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रम्प खुद मीडिया के खिलाफ होने और मीडिया के काम में दखल देने का आरोप झेल रहे हैं. उन पर आरोप लगे हैं कि वे अपने राजनीतिक फायदे के लिए मीडियाकर्मियों को परेशान करते हैं और उनके साथ मनमानी करते हैं. 

जल्द मिलेंगे ट्रम्प और किम जोंग

ट्रम्प के सलाहकार देंगे इस्तीफा

रूस की चेतावनी, सीरिया में हमले बंद करे अमेरिका वरना...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -