जिम्बाब्वे पर जीत के साथ भारत ने 1-0 की बढ़त बनाई
जिम्बाब्वे पर जीत के साथ भारत ने 1-0 की बढ़त बनाई
Share:

भारतीय क्रिकेट टीम ने अक्षर पटेल के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर शुक्रवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले गए टी-20 मुकाबले में मेजबान जिम्बाब्वे को 54 रनों से हरा दिया। इसके साथ भारत ने दो मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दूसरा मुकाबला 19 जुलाई को ख्रेला जाएगा। इससे पहले हुई तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज मे भारत ने मेजबान टीम को 3-0 से हराया था। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत लगातार चौथी जीत हासिल करने में सफल रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रहाणे (33), मुरली विजय (24) और रोबिन उथप्पा (नाबाद 39) की उम्दा पारियों की बदौलत 20 ओवरों में पांच विकेट पर 178 रन बनाए।

जवाब में खेलने उतरी मेजबान टीम 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 124 रन ही बना सकी। हेमिल्टन मासाकाद्जा ने 28, चामू चिभाभा ने 23, नेविले मादविजा ने नाबाद 14 और प्रॉस्पर उत्सेया ने नाबाद 13 रन बनाए। मासाकाद्जा और चिभाभा ने पहले विकेट के लिए 49 गेंदों पर 55 रन जोड़कर अपनी टीम को मनोवांक्षित शुरूआत दिलाई लेकिन 55 के कुल योग पर चिभाभा और 64 के कुल योग पर मासाकाद्जा के आउट होने के बाद मेजबान टीम लक्ष्य की पटरी से उतर गई। चिभाभा ने 27 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया।

मासाकाद्जा ने 24 गेंदों की तेज पारी में एक चौका और दो छक्के लगाए। इसके बाद हालांकि चार्ल्स कोवंट्रे (10), कप्तान एल्टन चिगुम्बुरा (1), सिकंदर रजा (10), क्रेग इर्विन (2) और ग्रीम क्रेम (9) भारतीय स्पिरनों के शानदार प्रदर्शन के आगे बेबस नजर आए। अंतिम समय में उत्सेया और मादविजा ने आठवें विकेट के लिए 26 रनों की साझेदारी की लेकिन दबाव अधिक होने के कारण वे अपनी टीम को जीत की ओर ले जाने का प्रयास नहीं कर सके। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 17 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि हरभजन सिंह ने दो विकेट लिए।

पटेल मैन ऑफ द मैच चुना गया। मोहित शर्मा ने भी एक विकेट लिया। भुवनेश्वर कुमार को कोई सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में सिर्फ 22 रन खर्च किए। इससे पहले, भारत ने अच्छी शुरूआत की। रहाणे और विजय ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े। विजय 19 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाने के बाद 64 के कुल योग पर आउट हुए। विजय का विकेट सातवें ओवर की अंतिम गेंद पर गिरा। वह रन आउट हुए। इसके बाद 82 के कुल योग पर कप्तान भी पवेलियन लौट गए। कप्तान ने 32 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। कप्तान ने रोबिन उथप्पा (नाबाद 39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 18 रनों की साझेदारी की।

रहाणे की विदाई के बाद उथप्पा और मनीष पांडेय ने स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया और तीसरे विकेट के लिए तेजी से 45 रनों की साझेदारी की। मनीष 127 के कुल योग पर क्रिस मोफू की गेंद पर आउट हुए। मनीष ने 19 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। मनीष के आउट होने के बाद उथप्पा का साथ देने केदार जाधव आए। केदार ने उथप्पा के साथ चौथे विकेट के लिए 23 रन जोड़े। तीसरे एकदिवसीय मैच में अपने करियर का पहला शतक लगाने वाले केदार का विकेट 150 के कुल योग पर गिरा। उन्होंने सात गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया। स्टुअर्ट बिन्नी (11) ने छह गेंदों का सामना कर एक छक्का लगाया। बिन्नी का विकेट 166 रन पर गिरा। बिन्नी और उथप्पा ने 16 रनो की साझेदारी की। हरभजन सिंह आठ रन बनाकर उथप्पा के साथ नाबाद लौटे। उथप्पा ने अपनी 35 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। भज्जी ने तीन गेंदों पर एक चौके लगाया। भारत को 25 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले। इनमें आठ बाई, तीन लेग बाई, एक नो बॉल और 13 वाइड शामिल हैं। मेजबान टीम की ओर से मोफू ने तीन विकेट लिए।

टीमें (सम्भावित) :

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोबिन उथप्पा, मुरली विजय, स्टुअर्ट बिन्नी, मनोज तिवारी, हरभजन सिंह, केदार जाधव, धवल कुलकर्णी, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडेय, अक्षर पटेल, संदीप शर्मा, संजू सैमसन, मोहित शर्मा।

जिम्बाब्वे : एल्टन चिगुंबरा (कप्तान), रेगिस चकाब्वा, चामू चिभाभा, ग्रीम क्रेमर, नेविले माद्जिवा, हैमिल्टन मसाकाद्जा, रिचमंड मुतुंबमी (विकेटकीपर), तिनाशे पनंयागारा, सिकंदर रजा, डोनाल्ड तिरिपानो, प्रॉस्पर उत्सेया, ब्रायन विटोरी, मैल्कम वॉलर, सीन विलियम्स।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -