रियो पैरा ओलंपिक : ओलंपिक में किया निराश, पैरा ओलंपिक में रचा इतिहास
रियो पैरा ओलंपिक : ओलंपिक में किया निराश, पैरा ओलंपिक में रचा इतिहास
Share:

रियो : रियो में पिछले महीने हुए खेलो के महाकुम्भ में तो भारत का प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा जिससे करोड़ों भारतीय प्रशंसक आहत हुए. लेकिन रियो में ही वर्तमान में चल रहे पैरा ओलिंपिक खेलों में  भारत ने कीर्तिमान रच डाला है. जी हाँ, आपको बता दें की जहाँ ओलंपिक के अंतिम क्षणों में भारत को मात्र एक रजत और कांस्य पदक से संतुष्ट होना पड़ा था वहीँ पैरा ओलिंपिक के ऊंची कूद के खेल में भारत ने स्वर्ण और कांस्य पदक जीत कर नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया.

भारत की मरियप्पन थांगावेलू ने ऊँची कूद में 1.89 मी. कूंद कर जहाँ स्वर्ण पर अपना हक़ जमा लिया वहीँ दूसरी ओर वरुण सिंह भाटी ने 1.86 मीटर कूद कर ब्रोंज़ मैडल को भी भारत की झोली में डाल एक नया इतिहास बना डाला.

मुरलीकांत पेटकर (स्वीमिंग 1972 हेजवर्ग) और देवेंद्र झाझरिया (भाला फेंक, एथेंस 2004 ) के बाद मरियप्पन थांगावेलू स्वर्ण अपने नाम करने वाले तीसरे भारतीय खिलाडी बन गए हैं.

रियो ओलंपिक से हताश ओर निराश करोड़ों भारतीय इन दोनों खिलाडियों की इस उपलब्धि से बहुत खुश हैं ओर इन दोनों खिलाड़िओ ने रियो ओलंपिक का दुःख काफी हद तक काम कर दिया है. भारत के ही संदीप भाला फेंक में कांस्य पदक जीतने से थोड़ा सा चूक गए ओर चौथे स्थान पर ही उन्हें संतुष्ट होना पड़ा.

पैरा ओलिंपिक खेलों में इस गोल्ड ओर ब्रोंज़ मैडल के साथ ही अब तक भारत के कुल 10 पदक हो गए हैं, जिसमे स्वर्ण और रजत 3-3 व 4 कांस्य पदक हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -