भारत से गैर बासमती चावल आयात करेगा चीन
भारत से गैर बासमती चावल आयात करेगा चीन
Share:

बीजिंग : अब चीन भी भारत से गैर-बासमती चावल आयात करेगा, जिसकी स्वीकृति चीन को मिल चुकी है. इस बात की जानकारी गुरुवार को ही वाणिज्य मंत्रालय ने दी है कि शुक्रवार को नागपुर से गैर- बासमती चावल की 100 टन की पहली खेप रवाना की जाएगी. जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कि इस खेप को चीन की सरकारी कंपनी चाइना नेशनल सीरियल्स, ऑयल्स एंड फूडस्टफ्स कॉरपोरेशन प्राप्त करेगी. 

इस्लाम के खिलाफ बताई मालदीव की मूर्तियां, हुई तोड़फोड़

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि 'सरकार के प्रयासों के बाद 19 चावल मील और प्रसंस्करण इकाइयां चीन को गैर-बासमती चावल निर्यात करने के लिए पंजीकृत हुई हैं.' जानकारी के लिए बता दें कि चीन ने अभी भारत से सिर्फ चावल की खरीद की मंजूरी दी है. इसके अलावा और कुछ भी आयात नहीं होगा. जून में दोनों देशों ने फाइटो-सैनिटरी से संबंधित प्रोटोकॉल पर करार किया था जो भारत से चीन को चावल निर्यात करने के लिए आवश्यक है.

UN : संयुक्त राष्ट्र महासभा में जब आई नन्ही मेहमान

इस प्रोटोकॉल के तहत भारत से जाने वाली खेप को भी चीन के कानून का पालन करना होगा. इसके अलावा भारत को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जो चावल निर्यात हो रहा है वो कीटनाशक दवाओं तथा जीवित कीटों से मुक्त हों. इन सब को देखते हुए उन्हें भारत यहां से गैर बासमती चावल को निर्यात कर सकता है जिसमें चावल कीटनाशकों से मुक्त चावल और चीन के नियम भी पालन करने होंगे.

खबरें और भी...

UNGA : ट्रंप ने भारत की तारीफ करते हुए दी पाकिस्तान को चेतावनी

चार साल से मंगल के चक्कर लगा रहा नासा का उपग्रह, भेजी तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -