भारत ने किया सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत ने किया सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण
Share:

बालेश्वर: सुपर पावर बनने की दिशा में भारत ने एक और कदम आगे बढ़ाया है. भारत ने आज स्वदेशी विकसित उन्नत वायु रक्षा (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जिसके बाद भारत विश्व का चौथा ऐसा देश बन गया है जो कि मिसाइल से मिसाइल को नष्ट कर सकता है. गुरुवार को ओडिशा के समुद्रतट के निकट स्थित व्हीलर आईलैंड (जिसे अब अब्दुल कलाम आईलैंड कहा जाता है) पर ये टेस्ट किया गया। जो कम ऊंचाई में किसी भी आने वाली बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने में सक्षम है.

परीक्षण के बाद रक्षा सूत्रों ने कहा, ‘‘यह एक सीधा निशाना था और यह बड़ी सफलता है.’’ इससे पहले 11 फरवरी और एक मार्च 2017 को दो परीक्षण किए जा चुके हैं. ये बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं. सूत्रों ने कहा, ‘‘आज का परीक्षण उड़ान के दौरान इंटरसेप्टर के विभिन्न मानकों के सत्यापन के लिए किया गया और सभी सफल रहे.’’ चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर तीन से टारगेट मिसाइल-पृथ्वी मिसाइल दागी गई.

सूत्रों ने बताया कि ट्रैकिंग राडारों पर सिग्नल मिलने के बाद बंगाल की खाड़ी में अब्दुल कलाम द्वीप पर तैनात इंटरसेप्टर एएडी मिसाइल गर्जना करते हुए बीच हवा में दुश्मन मिसाइल को नष्ट करने के लिए आगे बढ़ी और सफलतापूर्वक निशाना लगाया.सूत्रों ने बताया कि 7.5 मीटर लंबी एकल चरण ठोस रॉकेट प्रणोदन निर्देशित यह मिसाइल हाई-टेक कंप्यूटर और इलेक्ट्रो-मेकैनिकल एक्टीवेटर वाली दिशा निर्देशन प्रणाली से लैस है. इस अत्याधुनिक मिसाइल का अपना खुद का मोबाइल लांचर है और यह दुश्मन मिसाइल को निशाना बनाने के लिए सुरक्षित डेटा लिंक, आधुनिक राडार और अन्य तकनीकी एवं प्रौद्योगिकी विशिष्टताओं से युक्त है.

निजी स्कूलों पर लगी लगाम

अब ट्विटर और फेसबुक पर भी होगी गैस बुकिंग

121 साल पहले आज ही के दिन पहली बार गाया गया था 'वंदेमातरम्'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -