2025 तक दुगुनी होगी भारत की अर्थव्यवस्था
2025 तक दुगुनी होगी भारत की अर्थव्यवस्था
Share:

नई दिल्ली : भारत की अर्थव्यवस्था अभी 2.6 ट्रिलियन डॉलर (173 लाख करोड़ रुपये) की है. गत सप्ताह देश के आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने वर्ल्ड बैंक को बताया कि 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना हो जाएगा.

बता दें कि भारत की अर्थव्यवस्था 2007 से 2014 के बीच 1 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर हो गई थी. जीडीपी की गति यदि आने वाले वर्षों में भी जारी रही तो भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थ व्यवस्था वाला देश जल्द बन जाएगा.2016-17 में भारत की अर्थ व्यवस्था में 337 बिलियन डॉलर्स बढ़े हैं . भारत इसी तेजी से बढ़ेगा तो भी 2025 तक अपना लक्ष्य पा लेगा.इस बारे में  विश्व बैंक ने भी भारत की अर्थ व्यवस्था की तारीफ कर नोटबंदी के बाद  देश के उबरने और जीएसटी लागू करने की तारीफ़ की थी.

खास बात यह है कि भारत की अर्थ व्यवस्था 2016-17 में जितनी बढ़ी है वह विश्व के 158 देशों की कुल जीडीपी से ज्यादा है, जिसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश, मलयेशिया जैसे देश शामिल हैं.अर्थव्यवस्था के आकार के मामले में भारत अभी तीसरे नंबर पर है. 19.1 ट्रिलियन डॉलर के साथ अमेरिका सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. दूसरे पायदान पर चीन है जिसकी अर्थव्यवस्था 12 ट्रिलियन डॉलर की है.

यह भी देखें 

सिक्कों के भार से दबता बाजार

फिच ने भारत की रेटिंग में नहीं किया बदलाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -