भारत को हर साल 81 लाख नौकरियों की दरकार : विश्व बैंक
भारत को हर साल 81 लाख नौकरियों की दरकार : विश्व बैंक
Share:

नई दिल्ली : विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत को सालाना 81 लाख नौकरियां पैदा करने की जरूरत है.रिपोर्ट में देश की आर्थिक वृद्धि चालू वित्त वर्ष में 7.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई है. जिसके आगामी दो वर्षों में बढ़कर 7.5 प्रतिशत होने का अनुमान है.

बता दें कि वर्ष में दो बार जारी होने वाली साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस रिपोर्ट ' जॉबलेस ग्रोथ ' में विश्व बैंक ने कहा कि भारत नोटबंदी और जीएसटी व्यवस्था के नकारात्मक प्रभाव से बाहर आ चुका है.भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार के कारण इस क्षेत्र ने दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र का दर्जा फिर से हासिल कर लिया है. भारत की आर्थिक वृ्द्धि 2017 में 6.7 प्रतिशत से बढ़कर 2018 में 7.3 प्रतिशत हो सकती है.

उल्लेखनीय है कि रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की वृद्धि दर 2019-20 और 2020-21 में बढ़कर 7.5 प्रतिशत हो जाएगी. भारत को वैश्विक वृद्धि का फायदा उठाने के लिए निवेश और निर्यात बढ़ाने की सलाह दी गई है.साथ ही कहा गया है कि हर महीने  13 लाख नए लोग कामकाज करने की उम्र में प्रवेश कर जाते हैं. इसलिए भारत को अपनी रोजगार दर को बनाए रखने के लिए 81 लाख नौकरियां पैदा करनी होगी  , जो कि 2005-15 के आंकड़ों के अनुसार लगातार कम हो रही है.

यह भी देखें

चंदा कोचर ने निवेशकों का भरोसा खोया

उद्योग जगत को पैन और टैन नंबर में मिली राहत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -