वर्ल्ड रेकॉर्ड में भारत ने की ऑस्ट्रेलिया की बराबरी

Dec 07 2017 03:45 PM
वर्ल्ड रेकॉर्ड में भारत ने की ऑस्ट्रेलिया की बराबरी

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया है. टेस्ट सीरीज में भारत की यह लगातार नौवीं जीत है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतकर रिकॉर्ड बनया था, भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

उल्लेखनीय है कि भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. भारत ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीत ली है, इससे पहले 2005 से 2008 के बीच ऑस्ट्रेलिया ने लगातार नौ सीरीज जीतकर रिकॉर्ड दर्ज किया था, अब इस रिकॉर्ड को भारत ने चुनौती दी है. भारत ने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी, जिसके बाद जीत का यह क्रम लगातार जारी है. भारत ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज में से 6 सीरीज घरेलू मैदान पर, दो सीरीज श्रीलंका में और एक सीरीज  वेस्ट इंडीज में जीती थी.

बता दे कि भारत ने इन नौ टेस्ट सीरीज के 30 मैचों में से 21 मैचों में जीत दर्ज की है, सात मैच ड्रॉ रहे और दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. भारत को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से एक-एक टेस्ट मैच में हार मिली थी. ऑस्ट्रेलिया के साथ 2014-15 में टेस्ट सीरीज के बाद भारत के पूर्व कप्तान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लिया था.

भरोसा हो तो कोई भी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं- विराट

मैं टेस्ट में गेंद हिट कर सकता हूं- कोहली

भारतीय खिलाड़ी मैदान के बाहर अच्छे दोस्त- मैथ्यूज

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories