पांच साल में सिलिकन वैली जैसा बन सकता है भारत : वर्ल्ड बैंक
पांच साल में सिलिकन वैली जैसा बन सकता है भारत : वर्ल्ड बैंक
Share:

नई दिल्ली : भारत की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रही प्रग्रति को देखते हुए वर्ल्ड बैंक के इंडिया हेड जुनैद कमाल अहमद का कहना है कि भारत 5 साल में सिलिकन वैली जैसी सफलता हासिल कर सकता है.यह बात उन्होंने इन्वेंशन पर वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट को जारी करते हुए मंगलवार को कही. लेकिन अहमद ने कहा कि इसके लिए भारत में इन्वेंशन के अनुकूल माहौल के विस्तार की जरूरत है.

अहमद के अनुसार भारत को इन्वेंशन के लिए इको सिस्टम को विस्तार देना होगा, क्योंकि यह मध्यम आय वर्ग वाला देश बनने की ओर अग्रसर है.वर्ल्ड बैंक के इंडिया हेड जुनैद कमाल अहमद ने स्पष्ट कहा कि मुझे लगता है कि भारत 5 साल में सिलिकन वैली जैसा बन सकता है. दुनिया बदल रही है. हम छलांग लगा सकते हैं.वहीं विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री (समानता वाली वृद्धि, वित्त और संस्थान) विलियम एफ मालोनी ने विकासशील देशों में नेशनल इन्वेंशन सिस्टम को विस्तार देने की जरूरत पर जोर दिया.

आपको जानकारी दे दें कि अमेरिका में सुंदर घाटियों के बीच बसे सिलिकन वैली को दुनिया तकनीक का तीर्थ माना जाता है. सैन फ्रांसिस्को बे एरिया के दक्षिणी हिस्से में स्थित सिलिकन वैली में 30 हजार से ज्यादा छोटी-बड़ी कंपनियां काम कर रही हैं. सिलिकन वैली की शीर्ष कंपनियों में गूगल, ऐप्पल, अडोबी, फेसबुक, इंटेल, ओरेकल जैसे नाम शामिल हैं.

यह भी देखें

पीएनबी घोटाले पर विश्व बैंक की सकारात्मक टिप्पणी

विश्व बैंक ने गिनवाईं भारत में GST की ख़ामिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -