दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना भारत
दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना भारत
Share:

नई दिल्ली : यह हमारे लिए ख़ुशी के क्षण हैं कि चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है. यहां तक की हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को भी पछाड़ दिया है.यह बात इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन( आईसीए) द्वारा दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के साथ साझा जानकारी से मिली.

इस बारे में आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने दोनों केंद्रीय मंत्रियों को लिखे पत्र में बताया कि भारत सरकार, आईसीए और एफटीटीएफ के कठोर और समन्वित प्रयासों ने भारत संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है. इसके लिए आईसीए ने बाजार अनुसंधान फर्म आईएचएस, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम के सामान्य सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों का भी जिक्र किया गया है.

आपको बता दें कि आईसीए के आंकड़ों के अनुसार देश में मोबाइल फोन का वार्षिक उत्पादन 2014 में 30 लाख इकाई से बढ़कर 2017 में 1.1 करोड़ इकाई हो गया है. भारत, वियतमान को पछाड़कर 2017 में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन गया है.साथ हीआयात भी 2017-18 में घटकर आधा रह गया है. आईटी मंत्रालय और एफटीटीएफ ने 2019 तक मोबाइल फोन उत्पादन 50 करोड़ इकाई तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है.

यह भी देखें

टॉप 5 बजट स्मार्टफोन्स

दिग्गज ऑटो कंपनियां करेंगी इस माह ये मेगा लांचिंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -