युद्धाभ्यास में जुटी भारत-ब्रिटेन सेनाएं

इन दिनों दुनिया भर के देश अपना-अपना युद्ध कौशल जांचने और शक्ति प्रदर्शन में लगे है. जहां एक और अमेरिका और साउथ कोरिया संयुक्त युद्धाभ्यास कर रहे है वही, बीकानेर के पास महाजन के फ़ील्ड फ़ाइरिंग रेंज में इन दिनों भारत और ब्र‍िटेन की सेना संयुक्त युद्धाभ्यास कर रही हैं. जिसका नाम 'अजेय वॉरियर 2017' रखा गया है. दोनों सेना के 120 जवान इस थार के रेगिस्तान में संयुक्त रूप से अपना दम दिखा रहे हैं. राजस्थान के थार के रेगिस्तान में चल रहे युद्धाभ्यास अजेय वॉरियर से पूरा थार का रेगिस्तान गोलियों की आवाज़ से गूंज गया है. सेना के जवानों ने शूटिंग अभ्यास के दौरान रण के मैदान में "शूट फॉर किल" मिशन को अंजाम दिया.

दुश्मन को निशाना बनाते हुए सेना के जवानों ने थार के रेगिस्तान में युद्ध कौशल पेश किया. दोनों सेनाओं का युद्धाभ्यास अजेय वॉरियर दुनिया में आतंकियों के ख़ात्मे को लेकर किया जा रहा है. रक्षा प्रवक्ता मनीष ओझा ने अनुसार इस श्रृंखला का प्रथम अभ्यास वर्ष 2013 में बेलगाम में और दूसरा युद्ध अभ्यास वर्ष 2015 में यूके में आयोजित किया गया था.

इस वर्ष होने वाले युद्धाभ्यास में भारतीय सेना की इकाई 20 राजपूताना राइफल्स और यूके सेना की प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट इसमें हिस्सा ले रही हैं.

यहाँ क्लिक करे 

65 हजार एकड़ में फैले जंगल में आग

बिना युद्ध हर साल होती है हज़ार जवानो की मौत

जानिए मौसम का मिज़ाज

इस विधेयक को लागू कर मप्र बना देश का पहला राज्य

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -