दुनिया के आर्थिक वैश्वीकरण की रीढ़ हैं भारत और चीन- जिनपिंग
दुनिया के आर्थिक वैश्वीकरण की रीढ़ हैं भारत और चीन- जिनपिंग
Share:

बीजिंग: पीएम मोदी के चीनी की यात्रा से लौटने के बाद, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन और भारत दुनिया के बहुध्रुवीकरण और आर्थिक वैश्वीकरण की ‘रीढ़’ हैं. उन्होंने कहा कि ये दोनों ही देश, दुनिया की बड़ी शक्तियों में से एक है और इसलिए दोनों देशों को वैश्विक शांति और विकास में सकारात्मक योगदान देना चाहिए.

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया कि 40 प्रतिशत आबादी भारत और चीन में निवास करती है. ऐसे में भारत और चीन का यह कर्त्तव्य बनता है कि दुनिया में स्थिरता बनाए रखने के लिए और मानव जाति के विकास को बढ़ावा देने के लिए ये दोनों देश आपस में बेहतर सम्बन्ध बने रखें. उन्होंने कहा कि  'एशिया में 21 वीं सदी को समृ्द्ध और स्थिर बनाने के लिए हमें विकास, परस्पर लाभकारी सहयोग को प्रगाढ़ बनाने और संयुक्त रूप से राष्ट्रीय कायाकल्प पर दृढ़ता से ध्यान देना चाहिए.

राष्ट्रपति ने कहा कि चीन और भारत को अच्छे पडोसी और अच्छे दोस्त की तरह होना चाहिए और विकास के पथ पर एक-दूसरे को अपनया योगदान देते रहना चाहिए ताकि दोनों देश उन्नति कर सकें. चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का यह बयान अमेरिका की ओर से बढ़ते संरक्षणवाद के बीच महत्वपूर्ण माना जा रहा है जिसका असर चीन और भारत पर पड़ा है. 

OPINION: इन तीन कारणों से अहम् है मोदी का चीन दौरा...

अहम मुद्दों पर चीन से बातचीत कर पीएम लौट रहे है वतन

पीएम की यात्रा पर चीन ने जारी की विशेष रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -