भारत-चीन के सैनिक डोकलाम में मौजूद
भारत-चीन के सैनिक डोकलाम में मौजूद
Share:

बेलगावी. भारत के थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने यह कहा कि भारत और चीन दोनों के सैनिक डोकलाम में मौजूद हैं, लेकिन वे अब आमने-सामने नहीं हैं. जनरल रावत ने यह कहा कि डोकलाम में दोनों देशों ने अपने सैनिकों को हटा लिया था. 

रावत ने कहा कि इस शर्त पर सैनिकों को हटाया गया कि दोनों पक्ष अपने सैनिकों को हटाएंगे ताकि आमने-सामने नहीं रहें. इसलिए, सैनिकों को तत्काल हटा लिया गया है. उन्होंने कहा, ‘ PLA पीपुल्स लिबरेशन आर्मी डोकलाम में अब भी है, लेकिन वे हमसे बहुत ही उचित दूरी पर हैं और हम आमने-सामने नहीं हैं.

वह यहां एक समारोह में मराठा लाइट इनफैन्ट्री की 23 वीं और 24 वीं बटालियन को सम्मानित करने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे. आपको बता दे की दोनों देशों के सैनिकों के बीच बहुत ही लंबे समय तक तनातनी रही थी. लेकिन दोनों सेना इस दौरान आपस में नहीं उलझीं. यह गतिरोध अगस्त में समाप्त हुआ था. 

बता दें कि डोकलाम भारत चीन और भूटान बार्डर के तिराहे पर स्थित है. जिसकी भारत के नाथुला पास से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी है. चुंबी घाटी में स्थित डोकलाम सामरिक दृष्टि से भारत और चीन के लिए काफी महत्वपूर्ण है. साल 1988 और 1998 में चीन और भूटान के बीच समझौता हुआ था कि दोनों देश डोकलाम क्षेत्र में शांति बनाए रखने की दिशा में काम करेंगे.

बिहार: कार्तिक पूर्णिमा के दौरान भगदड़, 4 की मौत

पसंद का सब्जेक्ट नहीं दिलाए जाने पर छात्रा ने उठाया ये कदम

ट्रैन के ऐसी कोच में चूहे की वजह से हुआ हंगामा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -