Independence Day: बहुत ख़ास है तिरंगे के तीन रंगो का मतलब
Independence Day: बहुत ख़ास है तिरंगे के तीन रंगो का मतलब
Share:

भारत में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. यह दिन हर भारत के नागरिक के लिए बहुत ख़ास होता है और इस दिन सभी बड़े-बड़े क्षेत्रों में झंडावंदन किया जाता है. इस दिन ही नहीं बल्कि हर दिन झंडे को सम्मान दिया जाता है और झंडे का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं हमारे देश के राष्ट्रीय झंडे का महत्व, जिसके बारे में आप सभी शायद ही जानते होंगे . किसी भी देश के लिए उसका राष्ट्रीय झंडा काफी महत्वपूर्ण होता है ऐसे में आज हम हमारे भारत देश के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय झंडे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. भारत के राष्ट्रीय झंडे में तीन रंग होते हैं जो अलग-अलग बातों का प्रतीक मानें जाते हैं.

स्वतंत्रता दिवस : दिल्ली में नहीं खरीद सकते प्लास्टिक के झंडे

कहते हैं कि झंडे का केसरिया रंग शक्ति का प्रतीक होता है, वहीं सफेद रंग शांति का प्रतीक माना जाता है. झंडे में दिखने वाला हरा रंग हरियाली का प्रतीक माना जाता है और साथ ही तिरंगे के बीच में बना नीले रंग का चक्र जीवन में गतिशीलता को दर्शाता है और उस चक्र की तीलियां धर्म के 24 नियम बताती है. इस तरह तिरंगे का अपना ही एक महत्व होता है जो बहुत ही ख़ास होता है.

15 अगस्त के मौक़े पर जिओ का नया धमाका

भारत के तिरंगे के रंग को ख़ास तरह से चुना गया है और इस तिरंगे की लंबाई और चौड़ाई का अनुपात 2:3 है. आपको बता दें कि भारत के राष्ट्रीय झंडे कि रचना करते वक्त उसमे बहुत से बदलाव किए गए थे लेकिन अंत में यह झंडा तय किया गया जो आज सभी जगहों पर शान से लहराया जाता है.

 

 

खबरें और भी 

क्या हिंदुस्तान से एक दिन पहले आज़ाद हो गया था पाकिस्तान ?

Independence Offer : रिलायंस दे रहा 1 रुपये में प्रोडक्ट्स

अपनी आज़ादी के मौक़े पर 30 भारतीय कैदी रिहा करेगा पाकिस्तान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -