बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

सभी माता पिता अपने बच्चों की सेहत को लेकर बहुत परेशान रहते हैं. अक्सर बच्चे खाने पीने में बहुत नखरे करते हैं. इसलिए ऐसे में माता-पिता को समझ में नहीं आता कि उनकी सेहत का ख्याल कैसे रखें. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बच्चों के खाने में जरूर शामिल करना चाहिए. 

1- अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से ज्यादा है, तो अपने बच्चे के खाने में कैलोरी युक्त आहारों को शामिल करें. इस उम्र में खेलने के साथ साथ पढ़ाई भी बहुत जरूरी होती है. हेल्दी कैलोरी के लिए अपने बच्चों को दूध, साबुत अनाज, फल और सब्जियां खिलाएं. 

2- बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक होता है. इसके लिए अपने बच्चे को केला, दूध, अंडे, मीट, मछली जैसे प्रोटीनयुक्त  चीजों का सेवन कराएं. 

3- विटामिन और मिनरल्स स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी होने पर शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है .जिससे आपका बच्चा जल्दी बीमारियों की चपेट में आने लगता है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपने बच्चे को हरी पत्तेदार, सब्जियां, फल, कद्दू, ड्राई फ्रूट्स खिलाएं. 

4- बच्चों के लिए तरल पदार्थों का सेवन भी बहुत जरूरी होता है. तरल पदार्थों का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा फाइबर युक्त आहार बच्चों के शरीर में के लिए बहुत जरूरी होते हैं. मौसमी फल, सेब, अंगूर, संतरा, चीकू, अनार जैसे फलों का सेवन करने से बच्चों की सेहत अच्छी रहती है.

 

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हो सकता है सेहत को नुकसान

?