बढ़ते बच्चो की डाइट में शामिल करे ब्लू बैरी
बढ़ते बच्चो की डाइट में शामिल करे ब्लू बैरी
Share:

बच्चों की डाइट हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए. उनकी डाइट में वो सभी चीजे होनी चाहिए. जिससे उन्हें सारे विटामिन, मिनरल्स और दूसरे पौष्टिक तत्व मिल सकें. आप चाहें तो अपने बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए उसकी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकती हैं.

1-अंडे खाना बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है अंडों में विटामिन D, फैट और आयरन होता है जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है.

2-ब्रोकली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है. हो सकता है आपके बच्चे को इसका स्वाद पसंद नहीं आए. ऐसे में आप अपने बच्चे को इसका सूप दे सकती हैं. या फिर दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर इसकी सब्जी तैयार कर सकते हैं.

3-ब्लू बैरी खाने में बहुत स्वादिष्ट और बच्चों के लिए बेहद हेल्दी होती है. इसमें विटामिन C और B, आयरन, फाइबर पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. ब्लू बैरी खिलानें में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि इसे बच्चे बड़े शौक से खाते हैं.

4-पोषण के मामले में शकरकंद से बेहतर कुछ भी नहीं. ये आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें विटामिन A, C, E, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होता है. 

हाथ से खाना खाने से नहीं बढ़ता है वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -