इन तरीको से, तमाम तनाव के बावजूद भी खुद को रखे आगे
इन तरीको से, तमाम तनाव के बावजूद भी खुद को रखे आगे
Share:

आज का युग बहुत ही भाग-दौड़ भरा युग है. आजकल प्रतिस्पर्धा भी बहुत है. हर व्यक्ति स्वयं को सदैव दूसरे लोगो की तुलना में आगे देखना चाहता है. व्यक्ति तरह-तरह के कार्य करता है. लोग तमाम तरह की समस्याओ से घिरे होते है. ऐसे में लोग कई बार टेंशन में भी आने लगते है. अतः इस स्थिति में उनकी कार्य क्षमता भी प्रभावित होती है. आइये जानते है किस प्रकार ऐसी स्थिति बनने पर भी कै खुद को आगे बढ़ाया जा सकता है...

सहकर्मियों से हुई कहा-सुनी को नजरअंदाज करे... 
ऑफिस में अपने बॉस या सहकर्मियों के साथ हुई कहा-सुनी को कभी भी दिल पर न ले. यह एक साधारण बात है. किसी भी इश्यू पर अलग-अलग मत होना आम बात होती है. ये प्रोफेशनल लाइफ का हिस्सा होता है. अतः आप इसे अपने व्यवहार से दूर ही रखे.

व्यवहार में लाए नम्रता...
जब भी आप ऑफिस में किसी संकट या तनाव में हो, तो ऐसी स्थिति में आप धैर्य से काम ले, विनम्रता को अपनाएं. अपनी भाषा में शालीनता और शिष्टाचार लाएं. गलती होने पर अपने सीनियर से बहसबाजी न करें. गलती मानें और दोबारा न दोहराने की बात करें. अच्छे श्रोता बनें तभी तेजी से सीख पाएंगे और आगे बढ़ पाएंगे. 


नकारात्मकता से दूर रह अपनाएं सकारात्मकता 
अक्सर ऑफिस  में लोग बॉस के रवैये, टीम का माहौल ठीक न होना, कम वेतन मिलना, जैसी बातों पर ध्यान देने लगते है. और ऐसी स्थिति आने पर उसका ठीक प्रकार से सामना नहीं कर पाते है, और वे नकारात्मक विचार की ओर अग्रसर होने लगते है. परन्तु आपको चाहिए कि नई जिम्मेदारियों को आप पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने हाथ में लें. अपनी कार्यकुशलता और दक्षता प्रदर्शित करने का यही अच्छा मौका होता है. साथ ही अपनी सोच और विचार को सकारात्मक बनाएं रखे. 

इन्हें भी पढ़े-

जानिए, मल्टीटास्किंग के युग में खुद को कैसे रखे दूसरो से आगे

होटल मैनेजमेंट से दे अपने करियर को उड़ान

TPSC में नौकरी का सुनहरा अवसर, शीघ्र करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -