पैरालम्पिक में भारतीय खिलाड़ियों ने एक ही इवेंट में गोल्ड और सिल्वर जीत कर रचा इतिहास
पैरालम्पिक में भारतीय खिलाड़ियों ने एक ही इवेंट में गोल्ड और सिल्वर जीत कर रचा इतिहास
Share:

रियो डि जिनेरियो: जारी रियो पैरालम्पिक में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा  एक ही इवेंट में गोल्ड और ब्रॉन्ज जीत कर इतिहास रचा गया है. मरियप्पन थंगावेलू ने जहां T42 हाई जंप में गोल्ड जीता वहीं वरूण भाटी ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया. मरियप्पन गोल्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय बने.

पांच साल की उम्र में स्कूल जाते समय तेज रफ्तार बस से टकराकर अपना दाहिना पैर गंवा बैठे 21 साल के थंगावेलू ने 1.89 मीटर की कूद लगाकर पीला तमगा जीता. उनसे पहले भारत के लिये पैरालम्पिक में मुरलीकांत पेटकर (1972, हेडेलबर्ग , तैराकी) और देवेंद्र झझारिया (2004, एथेंस, भाला फेंक) ने पैरालम्पिक में गोल्ड मेडल जीता था. विश्व चैम्पियन अमेरिका के सैम ग्रीव 1.86 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर रहे. भाटी का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 1.86 मीटर का ही था लेकिन काउंट बैक में उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. यह पहली बार है कि पैरालम्पिक में एक ही स्पर्धा में दो भारतीय पोडियम पर रहे.

T42 क्लासीफिकेशन शरीर के निचले हिस्से में अक्षमता, पैर की लंबाई में अंतर या मूवमेंट में अंतर से संबंधित है. इसी वर्ग में भारत के शरद कुमार छठे स्थान पर रहे. थंगावेलू ने अपने 10वें प्रयास में 1.77 मीटर की कूद लगाई जबकि पोलैंड के लुकाज मामजाज, चीन के झिकियांग और कुमार ने भी 1.77 मीटर की कूद लगाई.

बाद के राउंड में स्पर्धा तीन प्रतियोगियों के बीच रह गए जिसमें भाटी ने 1.83 मीटर की कूद लगाई. ऐसा लग रहा था कि भारत को गोल्ड और सिल्वर दोनों मिल जायेंगे लेकिन अमेरिकी खिलाड़ी ने 1.86 मीटर की कूद लगाकर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया. बाद में रोमांचक फाइनल में थंगावेलू ने 1.89 मीटर की कूद लगाकर गोल्ड पदक जीता. वही अन्य स्पर्धाओं में एफ 42 भालाफेंक में संदीप और नरेंदर रणबीर चौथे और छठे स्थान पर रहे जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन करते हुए 54.30 मीटर और 53.79 मीटर के थ्रो फेंके. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -