ना मोबाइल, ना इंटरनेट केवल मौन साधना
ना मोबाइल, ना इंटरनेट केवल मौन साधना
Share:

इंदौर: ना मोबाइल, ना इंटरनेट, केवल ध्यान, यही है हर समस्या का समाधान। कहते हैं मौन में वाणी से ज़्यादा ताकत होती है। मौन से शरीर में ऊर्जा का संग्रह होता है, जबकि वाणी से क्षरण। इन्हीं भावों के साथ इंदौर के खेल प्रशाल परिसर में आचार्य डॉ. शिवमुनि के नेतृत्व में दस राज्यों से आए 300 साधक बिना मोबाइल और लेपटॉप के 168 घंटे अर्थात एक सप्ताह की मौन साधना में जुटे हैं।

आपको यह जानकर अचरज होगा कि जो लोग दस मिनट भी मोबाइल के बिना नहीं रह सकते हैं, वे इस शिविर में शामिल हुए हैं। इस मौन साधना शिविर में मध्यप्रदेश सहित पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के साधक भाग ले रहे हैं। जिनमें डॉक्टर, इंजीनियर, उद्योगपति, कारोबारी, महिलाएं, युवा और बुजुर्ग भी शामिल हैं।

बता दें कि ध्यान साधना पर विशेष शोध करने वाले 76 वर्षीय आचार्य डॉ. शिवमुनि के मार्गदर्शन में यह मौन साधना चल रही है। जिसमें बेहद ज़रूरी होने पर ही पर्ची पर लिखकर संवाद किया जा रहा है। इस बारे में आयोजन समिति के जैनेश्वर जैन के अनुसार यह ध्यान साधना बेहद सख्त नियमों के साथ जारी है। शिविर में शामिल होने वाले साधकों को पहले ही बता दिया गया था कि वे सात दिन यानी 168 घंटे मोबाइल, लैपटॉप या टेबलेट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

इस मौन साधना शिविर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मनोरोग चिकित्सक डॉ उज्ज्वल सरदेसाई ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से मानसिक शांति मिलती है। व्यक्ति की मनोस्थिति बेहतर करने में मौन मददगार होता है।

यह भी देखें 

इंदौर में हुआ अनोखा गणेश विसर्जन...

दो सहेलियों ने ज़हर के साथ ली सेल्फी, फिर कर ली आत्महत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -