हिन्दू धर्म में इसलिए महत्व रखता है, केले का पौधा
हिन्दू धर्म में इसलिए महत्व रखता है, केले का पौधा
Share:

हिन्दू धर्म के लोगो के लिए तुलसी के समान ही केले का पेड़ भी बहुत उपायोगी हैै। माना जाता है कि इस पेड़ में भगवान विष्णु विराजते हैं। यह पौधा नारायण को काफी प्रिय है। अगर कोई मनुष्य पूरे विधि-विधान व सच्चे मन के साथ इस पौधे कि पूजा करता है, तो निश्चित ही भगवान विष्णु उससे प्रसन्न होते हैं और उसकी सारी परेशानी क्षण भर में समाप्त करते हैं। आज हम आपसे कुछ इसी सिलसिले पर चर्चा करने वाले हैं, यहां पर हम जानेगें कि आप किस प्रकार से केले के पौधे कि पूजा करके भगवान विष्णु का अशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

केले के पौधे का संबंध बृहस्पति गृह से माना जाता है। बृहस्पति को मजबूत करने के लिए केले की जड़ को पीले धांगे में बांधकर धारण करना अच्छा माना जाता है। शुभ कार्यो में केले के पौधे का मंडप और तोरण बनाया जाता है। इसके अलावा हवन और पूजन में भी केले का प्रयोग किया जाता है। शास्त्रों में तुलसी के पौधे के बाद केले के पौधे को शुभ माना गया है। हिंदू धर्म में केले के पौधे को पवित्र माना गया है।

केले के पौधे के लाभ – घर में इस पौधे को लगाने से धन की कमी नहीं रहती है। यह पौधा लगाने से घर में बच्चे सुखी रहते हैं। दाम्पत्य जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती है।

केले के पौधे की पूजन विधि- बृहस्पतिवार को नहाकर पीला कपड़ा धारण करें। पौधे में जल अर्पित करें। 9 बार पौधे की परिक्रमा करें। गुड़ और चने का भोग लगाएं। बृहस्पति के मंत्रों का जाप करें।

 

पढ़ाई में हर कमजोर बच्चे को अव्वल नम्बर से पास कराता है यह उपाय

गृह के अनुसार करें पढ़ाई, हर विषय लगने लगेगा आसान

कुंडली में मंगलदोष के निवारण के लिए करें ये उपाय

गर्भधारण के लिए ये दिन बड़े ही उत्तम मानें गए हैं

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -