महत्वपूर्ण शोध: शोधकर्ताओं ने बनाया हार्ट अटैक पहचानने वाला ऐप
महत्वपूर्ण शोध: शोधकर्ताओं ने बनाया हार्ट अटैक पहचानने वाला ऐप
Share:

फ़िनलैंड के शोधकर्ताओं ने एक ऐसे स्मार्टफोन ऐप का निर्माण किया है जो दिल के मरीजों के लिए बेहद खास है. इस ऐप की ख़ास बात है कि ये हार्ट अटैक के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार बताये जाने वाले आलिंद फिब्रिलेशन की पहचान करने में सक्षम होगा. आपको बता दें कि हृदय गति का असमान तरीके से चलने या बहुत तेज गति से धड़कने की क्रिया को आलिंद फिब्रिलेशन कहा जाता है. इससे हार्ट अटैक, हृदय का काम बंद करना और हृदय संबंधित अन्य समस्याओं का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है.

गौरतलब है कि हार्ट अटैक को रोकने के लिए सबसे जरूरी चीज है समय पर इसकी पहचान होना. ज्यादातर मरीज इसकी समय पर पहचान ना हो पाने की वजह से मौत का शिकार हो जाते है. जब कोई भी व्यक्ति ऐसी किसी स्थिति में होता है तो ये मोबाइल ऐप हार्ट अटैक जैसी कंडीशन को पहले ही भांप लेता है. जिसे समय रहते मरीज को अस्पताल पहुँचाया जा सकता है. दुनियाभर के वैज्ञानिकों का मानना है कि यह ऐप काफी महत्वपूर्ण खोज है. इससे कई दिल के मरीजों को समय रहते बचाया जा सकता है.

वहीं इस नई खोज को लेकर फिनलैंड में टुर्कू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जुहानी ऐराक्सिनेन ने कहा कि, 'पहली बार सामान्य उपकरण ऐसे नतीजे पर पहुंच पाया है, जिससे वह मरीज की चिकित्सा में सहायता प्रदान कर सके.' रुक-रुक कर आलिंद फिब्रिलेशन होने की वजह से सालों से डौक्टरों को भी इसका पता नहीं चलता था. इस कारण यह खोज और भी महत्वपूर्ण है.'

 

आसुस का कन्वर्टेबल लैपटॉप भारत में लॉन्च

कुछ ही घंटों में मार्क जुकरबर्ग को हुआ अरबों डॉलर का नुकसान

शाओमी के रेडमी 5 की सेल, जानें कैसे मिलेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -