देवउठनी पर गन्ने की पूजा का महत्व
देवउठनी पर गन्ने की पूजा का महत्व
Share:

कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष की ग्यारस को देवउठनी ग्यारस या देव प्रबोधनी ग्यारस नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन चार भगवान विष्णु अपनी चार मास की योगनिंद्रा से जागृत होते है. इन चार महीनों में कोई भी शुभ कार्य नहीं होता हैं. इसलिए हिंदू परंपरा के अनुसार इस दिन से सभी शुभ कार्य, शादी, मुंडन, नामकरण संस्कार जैसे कार्य करना बेहद शुभ होता है.

इस एकादशी को तुलसी विवाह उत्सव भी कहा जाता है, क्योंकि इस दिन तुलसी के पौधे से श्री हरि के शालिग्राम रूप का विवाह संपन्न करवाया जाता है. इस दिन गन्ने का मंडप बनाकर उसके नीचे तुलसी और विष्णु विवाह संपन्न करवाया जाता है. साथ ही गन्ने की पूजा करवाई जाती है. इस दिन गन्ने की पूजा का अत्यंत महत्व है. आइये जानते हैं क्यों -

गन्‍ने को मीठे का शुद्ध स्रोत माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि प्रसाद के रूप में इसे चढाने से जीवन में मधुरता रहेगी और आज से शुरू होने वाले सभी शुभ कार्य शीघ्रता से निर्विघ्न संपन्न होंगे.

प्रबोधिनी एकादशी के दिन गन्ने की नई फसल की कटाई का काम शुरू करने की परंपरा है. इसके पहले किसान गन्ने के एक भी पौधे को हाथ नहीं लगाता. इसलिए किसानों के लिए गन्ने की पूजा का विशेष महत्व होता है. तमाम सनातनी इसी दिन से नए गुड़ का सेवन आरंभ करते हैं. गुड़ भी गन्ने से ही बनाया जाता है इसलिए भी गन्ने की पूजा का अत्यंत महत्व है.

गन्ना स्वाद में अत्यंत मीठा होता है, चार महीनों बाद शुभ कार्य के आरम्भ में इसकी पूजा हमें सन्देश भी देती है कि यदि हम भी अपने आचार-विचार और व्यवहार में गन्ने जैसी मिठास रखेंगे तो हमारे घर परिवार में भी सुख - शान्ति और समृद्धि आएगी.

हमारी परम्पराएं हमारी सेहत से भी जुड़ी होती हैं. देवउठनी के दिन पूजा में गन्ने के अलावा सिंघाड़ा, बेर, मूली, गाजर और बैंगन भी रखा जाता है. ऋतु परिवर्तन में इन सभी की पैदावार होती है. देव उठनी के पहले इन सभी का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. पर इस दिन के बाद ठण्ड के मौसम में यह सभी चीजें सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद होती हैं. ख़ासतौर पर गन्ना. इसीलिए देवउठनी की पूजा में गन्ना विशेष महत्व रखता है. क्योंकि गन्ना अत्यंत गुणकारी होता है और कईं रोगों से बचा सकता है. यह कफनाशक होता है और लीवर को भी सुदृढ़ रखता है.

जानिए कैसे हुआ था तुलसी के साथ भगवान विष्णु का विवाह

तुलसी के ये 11 पत्ते, दिलाएंगे आपको धन-सम्पत्ति

इस दिन उठ जाते है देव और शुरू हो जाती है विवाह की तारीख

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -