अपने करियर को बदलना चाहते है, तो कभी न करे ये गलतियां
अपने करियर को बदलना चाहते है, तो कभी न करे ये गलतियां
Share:

वर्तमान समय काफी प्रतिस्पर्धाओ से परिपूर्ण है. आज व्यक्ति को खुद के लिए वक़्त निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में वह अपने करियर को लेकर तरह-तरह के प्रयोग करता है. एक समय ऐसा भी आता है,  जब वह अपने स्वयं द्वारा लिए गए गए फैसले को बदलना चाहता है. अगर आप भी इस तरह का कोई परिवर्तन चाहते है. तो ऐसा करने से पहले ध्यान से सोचे. उसके बाद ही किसी दिशा की और अपने कदम बढ़ाए. जानिए कोनसी वे बाते है जो आपको करियर बदलते समय ध्यान में रखनी चाहिए....

नियोजन 
कहा जाता है कि अगर व्यक्ति किसी भी कार्य विशेष को एक योजना के साथ करता है. तो वह उसमे जरूर सफल होता. आप अपने करियर को बदलना चाहते है, तो आपको उसके लिए पूरी प्लानिंग करना चाहिए. आपको अपने करियर के  लिए समय देना चाहिए. 

विचार
आपको हक़ है अपने करियर को बदलने का परन्तु आप इस बदलाव के समय अच्छी तरह से विचार-विमर्श करे आप खुद से सवाल करे कि क्या आप बदले हुए करियर में खुद को संतुष्ट कर पाएंगे, आप स्वयं की ज़िंदगी के साथ सामंजस्य  बिठा पाएंगे या नहीं, क्योंकि कई बार भावुकता में लिए गए फैसले आपके करियर पर बुरा असर भी छोड़ सकते है. इसलिए अच्छी तरह सोच-विचार कर के ही कोई फैसला ले. 
 
दबाव 
आपका करियर आपकी ज़िंदगी है. आपका करियर आपका भविष्य तय करता है. अतएव करियर के बारे में निर्णय बड़ी गंभीरता से ले. अगर आप किसी के प्रेशर में आकर अपना करियर बदल लेतें हैं, और फिर किसी दूसरी नौकरी आदि में खुद को स्थापित नहीं कर पाते है, तो आप खुद विचार कीजिए भविष्य में ये आपको कितना नुकसान पहुंचा सकता है. अतः आप ऐसी गलती न करे. 

यह भी पढ़े-

इंटरव्यू में पूछे जाते है ये सवाल

इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कौन सी क्वालिटीज़ होनी चाहिए आप में, जरूर जान ले बहुत काम आएगा

जानिए, क्या कहता है 16 सितम्बर का इतिहास

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -