ड्रीम करियर चाहते है तो अपनाएं इन बातो को
ड्रीम करियर चाहते है तो अपनाएं इन बातो को
Share:

स्वयं के करियर के लिए निर्णय लेना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके जीवन को बना भी सकता है और बर्बाद भी कर सकता है. इसलिए स्वयं के करियर को चुनने में एक पर्याप्त समय दे और अच्छी तरह सोच-विचार करने के बाद ही एक उचित फैसला ले. साथ ही हमारे द्वारा बताये गए इन आसान से उपायों को ज़रूर अपनाये, जो आपको करियर का चुनाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

अपनी कार्यशैली का आंकलन करे 
आप खुद से प्रश्न करे कि आप किस प्रकार की नौकरी में खुद को सहज महसूस कर सकेंगे. आप अपने बल पर ही अपने लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं या फिर आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए कार्यस्थल का अनुशासित माहौल चाहिए. आपको किस प्रकार का वातावरण पसंद है. उसी के अनुसार करियर का चुनाव करे. 

स्वयं की रुचि एवं प्रतिभा को पहचाने 
आप पहले स्वयं की रुचि और स्वयं के अंदर की प्रतिभा को पहचाने, कभी-कभी आपकी हॉबी भी आपका करियर बन सकती है. जो काम आप सहजता से कर लेते हैं, उसे ही अपना करियर बनाने पर विचार करें.

अपनी संभावनाओं को तौलें
किसी भी प्रकार का निर्णय लेने से पहले यह देख ले कि आपकी क्या क्षमताएं हैं और आपकी पसंद के क्षेत्र में सफल होने के लिए किन क्षमताओं की जरूरत है. उस क्षेत्र के बारे में थोड़ी रिसर्च करके देखें कि उसमें कौन-सी स्किल्स और योग्यताएं चाहिए होती हैं और क्या आपमें वे हैं. अगर वह योग्यता आपमें है तब ही  उस क्षेत्र में जाये, अन्यथा आप दूसरा विकल्प तलाश सकते है या वह योग्यताये स्वयं में लाने की कोशिश कर सकते है. 

धैर्य रखें
धैर्य रखना बहुत जरूरी है क्योंकि करियर का चुनाव करना एक प्रक्रिया है, न कि कोई इवेंट जिसे झटपट पूरा करना है. इसलिए जल्दबाजी न करें अपने स्वयं के करियर को लेकर अच्छी तरह सोच-विचार करे और बड़ी सावधानी पूर्वक कोई निर्णय ले. किसी भी प्रकार के निर्णय में जल्दबाजी न करे.

 

 

यह भी पढ़े-

अगर नहीं लग रही नौकरी तो ये काम करे कम, जल्द ही लगेगी नौकरी

इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कौन सी क्वालिटीज़ होनी चाहिए आप में, जरूर जान ले बहुत काम आएगा

इंटरव्यू में पूछे जाते है ये सवाल

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -