पहले जॉब इंटरव्यू में आपके Resume में नहीं होनी चाहिए बातें
पहले जॉब इंटरव्यू में आपके Resume में नहीं होनी चाहिए बातें
Share:

जब आप कही पर भी इंटरव्यू देने जाते है तो इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति सबसे पहले आपसे आपका रिज्यूमे मांगता है. आपके लिए आपका रिज्यूमे एक राय कायम करता हैं. आपका पूरा इंटरव्यू इस राय को सही या गलत करने का ही खेल होता है. अक्सर कुछ लोग जब इंटरव्यू के लिए जाते हैं. तो उनसे ज्यादा सवाल न करते हुए एक दो सवाल करके ही उन्हें वापस भेज दिया जाता है. कभी-कभी आपके रिज्यूमे में इतनी उलझी बाते लिखी रहती है. जिससे आपके हाथ में आई नौकरी से भी हाथ धो बैठते है. हम आपको कुछ ख़ास बाते बता रहे हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपना रिज्यूमे तैयार करते समय इन बातों का ख्याल रखे...

गैर जरूरी अनुभव 
कभी-कभी हम रिज्यूमे को आकर्षक बनाने के लिए उसमे गैर जरूरी अनुभव भी लिख देते है. जिसका खामियाजा हमें इंटरव्यू में भुगतना पड़ता है. अतः आप इस प्रकार की गलती कतई न करे. जिस क्षेत्र का आपको कोई अनुभव न हो आपको उस बारे में रिज्यूमे में नहीं लिखना है.

नो नक़ल
आप अपना रिज्यूमे खुद बनाये किसी ओर के रिज्यूमे  की भांति आप अपना रिज्यूमे तैयार न करे. किसी के भी रिज्यूमे की कॉपी या नक़ल आप बिलकुल न करे. कई बार हम दूसरे का रिज्यूमे कॉपी कर लेते है. जो ठीक नहीं है. आप खुद अपना रिज्यूमे तैयार करे ओर अपनी भाषा का इस्तेमाल करे. 

बड़े-बड़े दावे न करे
आप अपने रिज्यूमे में किसी भी प्रकार के बड़े-बड़े दावे न कैरे. आप केवल  जरूरी बातो को ही रिज्यूमे में जगह दे. आप केवल अपनी योग्यता और अनुभव को ही रिज्यूमे में लिखे. दावों के लिए यह सही जगह नहीं है. नहीं तो आप इंटरव्यू की दिशा को कई ओर मोड़ देंगे. 


भूलकर भी न करे गलती 
आप कई बार रिज्यूमे तैयार करते समय कुछ शब्दों या वाक्यों को गलत तरह से लिख देते है. इस प्रकार की गलती आपके लिए  महंगी साबित हो सकती है. अगर रिज्यूमे में गलती रहती है तो इससे आपके व्यक्तित्व पर उंगलिया उठ सकती है. 

रिज्यूमे छोटा ही हो 
आप कोशिश करे कि आपका रिज्यूमे  छोटा ही हो. लेकिन उसमे जरूरी बातो का समावेश होना आवश्यक है.आप उसमे अहम जानकारी लिखे. आप सटीक और सीधा रिज्यूमे तैयार करे. जो कि रिज्यूमे पढ़ने या  इंटरव्यू लेने वाले के लिए भी सरल होगा. 

यह भी पढ़े-

रेडियो जॉकी बनना है तो आपमें होनी चाहिए ये 5 बातें

'ग्रुप डिस्कशन' करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

इस तरह बचे असफलता से

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -