सांवले होने के भी होते है कई बेहतरीन फायदें
सांवले होने के भी होते है कई बेहतरीन फायदें
Share:

कई लोग सांवले होते है और इस वजह से अपने आपको देखने में उन्हें अच्छा नहीं लगता है, कई बार तो ऐसा होता है कि वे दूसरे लोगों के ताने के शिकार हो जाते है जिसके चलते वे अपने सांवलेपन से परेशान रहते है. लेकिन क्या आप जानते है कि सांवले होने से भी कई फायदे होते है जिसे जानकार गोरे लोगों को अपने रंग से कम और सांवलेपन से ज्यादा प्यार हो जायेगा.

डॉक्टर्स के अनुसार बताया गया है की मैलेनिन नाम के कलर पिग्मेंट पर ही त्वचा का रंग डिपेंड करता है. जैसे- अगर मैलेनिन ज्यादा है तो आपका रंग सांवला होता है और मैलेनिन कम है तो आपका रंग गोरा होता है. तो आज हम जानेंगे कि सांवले होने के क्या-क्या फायदे होते है. सांवले होने पर मैलेनिन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण सांवले लोगों को स्किन कैंसर होने की आशंका कम रहती है.

सांवली त्वचा होने से स्किन में मौजूद ख़ास मैलेनिन तत्व सेंट्रल नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाने वाले पैरासाइट से बचाता है. अगर किसी का कलर सांवला है तो उसमें मैलेनिन की मात्रा अधिक होती है जो सांवले लोगों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार साबित होती है. इसके साथ-साथ सांवले रंग वाले लोग, गोरे रंग वाले लोगों की अपेक्षा मासूम और खूबसूरत भी लगते है.

ये भी पढ़े

इस तरह पाएं हफ्ते के सातों दिन सात निखार

पार्टनर रिश्तें में कितने कमिटेड है, जानिये इस तरह

जॉब के चलते गर्लफ्रेंड समय नहीं दे पाती है तो इस तरह संभाले रिश्ते

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -