जा रहे हो अगर लाॅन्ग ड्राइव पर तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है

जा रहे हो अगर लाॅन्ग ड्राइव पर तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है

मोटर सायकल हो या कार, लॉन्ग ड्राइव पर जाना आखिर किसको पसंद नहीं होता दोस्तों अगर आप अपनी कार से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हो और आप को कार चलाने के आलावा और कोई जानकारी न हो, तो ऐसे में अगर आपकी कार पंक्चर हो जाए और मौके पर आपको कोई मैकेनिक नहीं मिले तो टेंशन हो जाती है हमें कुछ समझ में नहीं आता है की हम क्या करे. ऐसी मुसीबत में क्या करना चाहिए ये आज हम आपको बताएँगे. दोस्तों अगर आपकी कार पंक्चर हो जाए तो ऐसे में घबराना नहीं चाहिए, अगर ड्राइव करते समय आपको महसूस होने लगे की आपकी कार पंक्चर हो गई है तो सबसे पहले अपनी कार को रोड के साइड या किसी सुरक्षित स्थान पर खड़ा करे.

अपनी कार को सुरक्षित स्थान पर खड़ा करने के बाद उसके तीनो टायर के आगे पीछे पत्थर या ईटा रख दे जिससे आपकी कार अपनी जगह पर खड़ी रहे. अब इसके बाद सबसे पहले आप अपनी कार का इमरजेंसी लाईट को जला दे. अब अपनी कार को खड़ा करने के बाद पंक्चर वाले टायर के बोल्ट को पेचकस द्वारा ढीला कर ले, इसके बाद कार में जेक लगाये और जेक को सही स्थान पर लगाये ताकि आपकी कार बराबर उठ सके. फिर अपनी कार से टूल्स द्वारा उस टायर के बोल्ट को खोले, बोल्ट खोलने के बाद टायर को बाहर निकाले.

पंक्चर टायर निकालने के बाद आपके पास जो सेफ टायर है उसे लगाये. टायर लगाने के बाद उसमे बोल्ट बोल्ट लगाये बोल्ट लगाने के बाद जैक को ढीला करे. उसके बाद बोल्ट को अच्छी तरह से कस ले. ड्राइव पर जाने से पहले या पहले देख ले की बोल्ट अच्छी तरह से कसा हुआ है या नहीं इसके बाद आप ड्राइव या यात्रा कर सकते है. 

नोट:-  जब आप कार से कही जा रहे होते है तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर ले की आपकी कार में हवा पानी, इंजन, टायर सब ठीक ठाक तो हे न इसके बाद ही आप सफ़र के लिए निकले.

जब आप कार में सफ़र कर रहे होते है तो इस बात का विशेष ध्यान रखे की अपनी कार में शीट बेल्ट पहन कर ही कार में सफ़र करे. कार में सफ़र करने से पहले से यह सुनिश्चित करे ले की आपकी कार ठीक ठाक तो है ना , कार में एक एक्स्ट्रा टायर होना चाहिए ताकि आपकी कार कही भी पंक्चर हो जाए तो आप उस टायर को बदल सके. और पंक्चर वाले टायर को दुबारा ठीक करवा ले. ताकि दोबारा पंक्चर होने के बाद आप फिर से पंक्चर ठीक कर सकते है.

लैंड रोवर डिस्कवरी जल्द ही आने वाली है भारत के मार्केट में, ऐसे करें बुकिंग

बहुत ही शानदार कीमत के साथ TVS ने लाॅन्च किया अपना नया स्कूटर

अगर आप अपने वाहन की सर्वेसिंग कराने जा रहे हो तो इस बात का विशेष ध्यान रखें

फेस्टिवल सीजन में लॉन्च होगी स्कोडा की 7 सीटर 'कोडिएक'

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories