नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है, तो ऐसा होना चाहिए आपका रिज्यूमे
नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है, तो ऐसा होना चाहिए आपका रिज्यूमे
Share:

वर्तमान समय में प्राइवेट हो या सरकारी हर क्षेत्र में नौकरी के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया को अपनाया जाता है, परन्तु इंटरव्यू के अलावा आपके रिज्यूमे पर भी कई हद तक आपका सिलेक्शन निर्भर करता है. ऐसे में आपको अपने रिज्यूमे को तैयार करते समय कई बातो का ध्यान रखना होता है, कई लोग रिज्यूमे में ऐसी बातें भी लिख देते है, जिनसे उनका कोई नाता ही नहीं होता है. इस गलती के कारण वे हाथ आई नौकरी से भी हाथ धो बैठते है. आज हम आपको बतायेगे की आखिर आपका रिज्यूमे किस प्रकार का होना चाहिए.

 

सरल शब्दों को जगह दे...

अपने रिज्यूमे में कभी भी कठिन शब्दों को जगह न दे, हमेशा रिज्यूमे के लिए सरल शब्दों का ही चयन करे. अगर आप ये सोचते है, कि कठिन शब्दों के उपयोग से आप नियोक्ता पर अपना आकर्षण बना पाएंगे. तो यह पूर्णत: गलत विचारधारा है. 

फॉर्मेट को छोटा ही रखे...

इस बात का विशेष ध्यान रखे कि आपका रिज्यूमे ज्यादा लम्बा न खींचा हो, उसे छोटा ही रहने दे. नहीं, तो यह आपको इंटरव्यू में नकारात्मक परिणाम दे सकता है.

शॉर्टकट न अपनाएं...

रिज्यूमे बनाते वक्त इन बातों का ध्यान रखें कि आप किसी भी तरह का शॉर्टकट न उपयोग करे. नाम या नौकरी से जुड़े किसी भी शब्द को शॉर्टकट रूप में न बताए. नहीं तो यह रिक्रूटर पर बुरा प्रभाव डालेगा. 

अनावश्यक बातें न हो...

रिज्यूमे में केवल उन्ही बातो को जगह दे. जो आपसे और नौकरी क्षेत्र से सम्बंधित हो. इससे हटकर आप अनावश्यक बाते रिज्यूमे में न दर्शाए. अन्यथा यह आपके नौकरी मिलने के चांसेस घटा देगा. और इसका आपकी छवि पर भी विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. 

ये भी पढ़े-

जानिए, बायोलॉजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

बालमर लॉरी एंड को लिमिटेड में निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन

स्पोर्ट्स से जुड़े कुछ रोचक प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -