किसी चीज से एलर्जी है तो ज़रूर रखे इन बातो का ध्यान
किसी चीज से एलर्जी है तो ज़रूर रखे इन बातो का ध्यान
Share:

अच्छी सेहत पाने के लिए स्वस्थ आहारों का सेवन करना बहुत ज़रूरी होता है, पर कई चीजे ऐसी होती है जिनसे लोगो को एलर्जी होती है, जैसे -गेहूं,दूध के आदि  इसकेअलावा और भी ऐसे कई बहुत आहार हैं, जिनसे लोगों की एलर्जी होती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनको खा कर भी पोषक तत्वों में आई कमी को पूरा कर सकते हैं. 

1- बहुत से लोगों को शुरू से ही ग्लूटोन से एलर्जी होती है. ग्लूटोन गेहूं में पाया जाने  वाला एक पदार्थ होता  है. अगर आपको ग्लूटोन से एलेर्जी  है तो  इससे बचने के लिए गेहूं से बनी हुई चीजों को ना खाये. आप चाहे  तो गेंहू की जगह ज्वार, बाजरा, मक्का, रागी आदि का सेवन कर सकते है. 

2- दूध में भरपूर मात्रा में लैक्टोज नामक तत्व मौजूद होता है, कई लोगो को लेक्टोज़ से एलेर्जी होती है. पर जब दूध दही, लस्सी, पनीर में बदल जाता है तो लैक्टोज लैक्टिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है. इसलिए  अगर आपको दूध से एलर्जी है तो इसकी जगह सोया मिल्क,नारियल मिल्क,मूंगफली का दूध पी सकते हैं. 

3- अगर आप अक्सर सोया से बनी चीजें खा कर बीमार हो जाते है तो इसका मतलब आपको सोया से एलेर्जी है. ऐसे में सोया की जगह  दालों का सेवन करें. दालों में भरपूर मात्रा में सोयाबीन के गुण होते हैं जो आपके शरीर  में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना के काम करते हैं. 

 

स्वस्थ रहना है तो ठण्ड के मौसम में ज़रूर करे इन फलो का सेवन

लिवर को स्वस्थ बनाती है मूली

पेट के दर्द से छुटकारा दिलाते है पीपल के पत्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -