एडवेंचर का शौक है तो जरूर देखें भारत में मौजूद ये गुफाएं

एडवेंचर का शौक है तो जरूर देखें भारत में मौजूद ये गुफाएं

कई लोगों को एडवेंचर से भरपूर जगहों पर घूमना बहुत पसंद होता है. अगर आप भी एडवेंचर के शौकीन हैं तो आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसी गुफाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर जाना किसी एडवेंचर से कम नहीं हैं. यह गुफाएं प्राकृतिक खूबसूरती और कई रहस्यों से भरी हुई है.

1- उड़ीसा भुवनेश्वर में मौजूद उदयगिरि की गुफाएं बहुत पुरानी है. यह गुफाएं 33 पहाड़ों को काटकर बनाई गई हैं. इन गुफाओं का निर्माण किसी धार्मिक कारणों की वजह से किया गया था. यहां के लोगों के अनुसार पांडवों ने अपने वनवास का कुछ समय यहां पर बिताया था. 

2- महाबलीपुरम में मौजूद गुफाएं बहुत पुरानी होने के साथ-साथ एडवेंचरस और खूबसूरत भी हैं. इन गुफाओं को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. इन गुफाओं का निर्माण चट्टानों को काटकर किया गया है. इन गुफाओं की दीवारों पर की गई नक्काशी इन्हें और भी खूबसूरत बनाती है. 

3- मध्यप्रदेश के रायसेन में मौजूद भीमबेटका गुफ़ाएं वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के अंदर मौजूद हैं. इन गुफाओं की दीवारों पर इंसान और जानवरों की पेंटिंग बनी हुई है. जो पुरानी सभ्यता की निशानियों को दर्शाती है. यह गुफाएं लगभग 30000 साल पुरानी है.

 

नेचर के शौकीन है तो घूमने के लिए बेस्ट है ये देश

सिंगापुर जा रहे हैं तो जरूर ले इन जगहों पर घूमने का मजा

बारिश के मौसम में घूमने के लिए बेस्ट हैं यह टूरिस्ट डेस्टिनेशन

?