सेहत के लिए फायदेमंद होती है इडली
सेहत के लिए फायदेमंद होती है इडली
Share:

ज्यादातर लोगों को इडली खाना बहुत पसंद होता है. पर क्या आप जानते हैं इडली खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इडली सांभर का सेवन करने से प्रोटीन, फाइबर, एमिनो एसिड की प्राप्ति होती है. आज हम आपको इडली खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- इडली में सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है. जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपके लिए इडली का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. 

2- इडली बनाने के लिए किसी तरह के मसाले का उपयोग नहीं किया जाता है. इसके अलावा इसे बनाने से पहले खमीर भी उठाया जाता है. जिससे इसे पचाने में आसानी होती है. इडली दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. 

3- अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो रोजाना इडली का सेवन करें. इडली चावल और उड़द की दाल से बनाई जाती है. जो प्रोटीन का स्रोत होते हैं. इसके अलावा इडली में कार्बोहाइड्रेट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. 

4- एमिनो एसिड शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व होता है. इडली में एमिनो एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे दिमाग से लेकर शरीर के हर अंग सुरक्षित रहते हैं.

 

जानिए क्या है नारियल पानी पीने का सही समय

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है भिंडी का पानी

पीरियड्स को नियमित बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -