राजनीति से परे भी है पकौड़े की पहचान
राजनीति से परे भी है पकौड़े की पहचान
Share:

नई दिल्ली : जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पकौड़ा बेचने की तुलना रोजगार से क्या कर दी इस मुए पकौड़े ने राष्ट्रीय ख्याति अर्जित कर ली.इससे कई लोगों को ईर्ष्या होने लग गई है.सड़क से लेकर संसद तक चारों ओर पकौड़ा प्रकरण की चर्चा में  कहीं तंज है तो कहीं आलोचना.कुछ राजनीतिक बेरोजगार तो पकौड़े की दुकान लगाकर बैठ गए. सोशल मीडिया पर भी खूब पकौड़े तले जा रहे हैं .कहीं ऐसा न हो कि कोई राजनीतिक दल इसे अपना चुनाव चिन्ह बनाने की मांग चुनाव आयोग से कर दे.

लेकिन साहब पकौड़ा केवल राजनीति तक ही सीमित नहीं है , बल्कि यह कई लोगों को स्वाद दिलाने के साथ ही उनके परिवार का पेट भर रहा है . इसमें नुक्कड़ की दुकान से लेकर बड़ी होटलों और देश से विदेश तक के विक्रेता शामिल है.पकौड़े सांप्रदायिक एकता के तो पोषक हैं ही अंतर्राष्ट्रीय संबंध को भी मजबूती प्रदान करते हैं .

बता दें कि गर्मागर्म बहसों और चर्चाओं के बीच जिन पकौड़ों की बात हो रही है वह देश के साथ-साथ विदेशों में भी प्रसिद्ध है. इसे कई रूपों और नामों से जाना जाता है .दिल्ली में सड़कों पर सब्जियों या पनीर के पकौड़े,दक्षिण भारत में भजिया,बिहार का तरुआ या बचका,पश्चिम बंगाल का आलू चॉप, पियाजी, केवल बेसन से बनी फुलौरी हो या मछली के पकौड़े. वहीं राजस्थान का चटपटा मिर्ची बड़ा की भी मांग है.जबकि महाराष्ट्र के भाजी या सीफूड के पकौड़े, गोवा के काजू के पकौड़े आदि के नाम से पहचाना जाने वाला पकौड़ा सभी दूर पसंद किया जाने वाला देसी व्यंजन है.

उल्लेखनीय है कि पकौड़े की पहुँच केवल देश तक ही सीमित नहीं है.बेसन के घोल में लिपटी तरह-तरह की सब्जियों और मछली, अंडे तथा सीफूड के पकौड़ों को पाकिस्तान, बंगलादेश और नेपाल में भी खाया जाता है.पकौड़ा अफगानी भोजन में भी शामिल है. दक्षिण एशिया के साथ ही ब्रिटेन के स्कॉटलैंड में फास्ट फूड स्नैक के रूप में पसंद किया जाता है. इटली में यह फ्रितो मिस्तो’ के नाम से तो अमेरिका और यूरोप में यह ‘फ्रिटर्स’ के नाम से मशहूर है .चीन जापान में भी इसका चलन टेंपुरा के नाम से है .अपने देश में सड़क किनारे ठेलों पर बिकते पकौड़े प्रतिष्ठित रेस्तरां और पांच सितारा होटलों के मेन्यू में भी शामिल हो चुके है . सचमुच पकौड़े रोजगार प्रदाता है.

यह भी देखें

जेएनयू के छात्रों को 80 हजार का फ़टका दिया पकौड़े ने

देश की राजनीति पर छाया 'पकौड़ा'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -