आईटीआर दाखिल नहीं करने वालों के खिलाफ IT हुआ सख्त

Jan 12 2018 04:27 PM
आईटीआर दाखिल नहीं करने वालों के खिलाफ  IT हुआ सख्त

नई दिल्ली : जो लोग जाबूझकर टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करते, टैक्स रिटर्न में गलत जानकारी देते हैं या फिर टैक्स से बचने के लिए कोई और तरीका अपनाते है ऐसे लोगों को अब सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि इनके खिलाफ अब आयकर विभाग ने इस साल शिकंजा कसना शुरू कर दिया है.

वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार चालू वित्त वर्ष 2017-18 के पहले 8 महीने अर्थात अप्रैल से नवंबर 2017 के बीच इस तरह के लोगों के खिलाफ शिकायतों में तीन गुना वृद्धि हुई है .आयकर विभाग ने अप्रैल से नवंबर 2017 के दौरान टैक्स देनदारी से बचने वाले लोगों के खिलाफ अलग-अलग तरह के मामलों में कुल 2225 शिकायतें दर्ज की हैं जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 784 था.आयकर विभाग ने 83 प्रतिशत से ज्यादा शिकायतों का निपटारा भी कर दिया है.

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय के अनुसार जो लोग टैक्स देनदारी से बचने के लिए जाबूझकर टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं, या रिटर्न में झूठी जानकारी दे रहे हैं, या टैक्स देनदारी से बचने की कोशिश कर रहे हैं , ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है. जल्द ही ये लोग भी जाँच के दायरे में होंगे.

यह भी देखें

IT ने 3,500 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्तियां पकड़ीं

सरकार की नज़र से नहीं बचेंगे टेक्स चोर

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories