खुलासा : नोटबंदी के बाद अब तक 3,185 करोड़ रुपये का कालाधन पकड़ाया

मुंबई। केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई नोटबंदी के बाद देश भर में आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय और पुलिस व अन्य विभागों के माध्यम से बड़े पैमाने पर कालाधन सामने आ रहा है। इस दौरान यह जानकारी सामने आई है कि आयकर विभाग के माध्यम से ही 3185 करोड़ रूपए से भी ज्यादा की अघोषित आय सामने आई है। दूसरी ओर 86 करोड़ रूपए के नोट बरामद हुए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार नोटबंदी के बाद आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच, सर्वे और इन्क्वायरी की 677 कार्रवाई की गई है। दूसरी ओर टैक्स चोरी व हवाला कारोबार से संबंधित लेनदेन हेतु बड़े पैमाने पर इकाईयों को 3100 से ज़्यादा नोटिस दिए जा चुके हैं। इतना ही नहीं बड़े पैमाने पर सोना भी बरामद हुआ है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार करीब 428 करोड़ रूपए से ज़्यादा की नकदी व आर्नामेंट्स बरामद हुए हैं।

इतना ही नहीं 86 करोड़ रूपए के नए नोट बरामद हुए हैं। इतना ही नहीं ये नोट करीब 2 हजार रूपए की नई मुद्रा के तौर पर मिले हैं। दरअसल केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जो जानकारी सामने लाई गई है उसमें कहा गया है कि मनी लाॅन्ड्रिंग आय से ज़्यादा संपत्ति व भ्रष्टाचार व अन्य मामले की जांच के लिए करीब 220 मामले ईडी की ओर भेजे गए।

यदि 5000 रूपए से अधिक के पुराने नोट जमा करना हो तो कुछ बातों का रखें ख्याल

नोएडा में ATM ने पकड़े 18 लाख के नए नोट

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -