IPL2018 उद्घाटन समारोह : जानिए किसमे कितना हैं दम चेन्नई या मुंबई
IPL2018 उद्घाटन समारोह : जानिए किसमे कितना हैं दम चेन्नई या मुंबई
Share:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) आज से हर किसी पर अपना जलवा बिखेरने के लिए तैयार है. आईपीएल को देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भरपूर प्यार मिलता है. यही कारण है कि आईपीएल का स्वदेशी फैंस के साथ ही विदेशी फैंस को भी बेसब्री से इंतजार रहता है. आईपीएल ने पूरा एक दशक यानी कि 10 वर्ष पूर्ण कर लिए है. और वह इस सीजन से यानी आज से भव्य उद्घाटन समारोह के साथ ही 11वें वर्ष में भी कदम रख लेगा. आईपीएल के इस सीजन में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. आईपीएल में आज भव्य उद्घाटन समारोह के साथ 11वें सीजन के पहले मैच की शुरुआत आज रात 8 बजे से होगी. 

आईपीएल के भव्य उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड की कई मशहूर हस्ती अपना जलवा बिखेरते हुए नजर आएंगी. वहीं इसके ठीक बाद पहले मैच के लिए दो दिग्गज टीम चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस भिड़ते हुए नजर आएगी. बॉलीवुड स्टार्स में ऋतिक रोशन, प्रभु देवा, परिणीति चोपड़ा, जैकलीन फर्नांडीज और वरुण धवन शानदार प्रस्तुति देते हुए नजर आएंगे. आईपीएल का यह भव्य उद्घाटन समारोह आज शाम 6 बजकर 15 मिनट पर मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होगा जो कि करीब 1 घंटे यानी 7 बजकर 15 मिनट तक चलेगा. इसी मैदान पर इसके बाद मुंबई और चेन्नई के बीच आईपीएल 11 का ओपनिंग मैच खेला जाएगा. आइये आज इस अवसर पर जानते है आईपीएल में अब तक चेन्नई और मुम्बई के बीच कितने मैच खेले गए है, और कौन-सी टीम किस टीम पर भारी पड़ी है. 

आईपीएल के 10 साल के इतिहास में अब तक चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच कुल 24 मुकाबले खेले गए है, इन 24 मुकाबले में से 6 मुकाबले चेन्नई ने अपने होम ग्राउंड पर खेले है. वहीं मुंबई ने 10 मुकाबले अपने होम ग्राउंड पर खेले हैं. जबकि 8 मुकाबले दोनों टीमों ने अपने होम ग्राउंड से बाहर खेले हैं. इन 24 मुकाबलों में मुंबई चेन्नई पर पूरी तरह भारी पड़ती हुई नजर आई हैं. मुंबई ने इन 24 मुकाबलों में से 13 मुकाबले अपने नाम किये हैं, जबकि चेन्नई 11 मुकाबले जीतने में कामयाब रही हैं. इन दोनों टीमों को आईपीएल की सबसे पसंदीदा टीम माना जाता हैं. आज आईपीएल इतिहास में दोनों टीमों के बीच 25वां मैच खेला जाएगा. 

मुंबई और चेन्नई अब तक तीन बार आईपीएल के फाइनल में भिड़ चुकी हैं. इन फाइनल मुकाबलों में भी मुंबई की टीम चेन्नई पर पूरी तरह भारी पड़ती हुई नज़र आई हैं. चेन्नई से जहां मुंबई दो बार आईपीएल खिताब छीनने में कामयाब रही हैं, वहीं चेन्नई ने एक बार मुम्बई से फाइनल में जीत छीनी हैं. आईपीएल में साल 2015 के बाद दो साल का प्रतिबन्ध झेलने के बाद चेन्नई वापसी करने जा रही हैं, वहीं मुम्बई चैम्पियन का तमगा लिए मैदान में उतरेगी. दो साल बाद वापस करने के साथ ही आईपीएल के पहले मैच में जीत के इरादे से उतरना चेनाब के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं. जबकि मुम्बई पर आईपीएल सीजन का पहला ही मैच होम ग्राउंड पर जीतने के जिम्मेदारी होगी. आईपीएल के इस सीजन में हमेशा की तरह मुम्बई की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे हैं, जबकि चेन्नई की कमान महेंद्र सिंह धोनी संभालते हुए नज़र आएंगे. 

IPL 2018 : इन सगे भाइयों की जोड़ी ने मचाई हैं आईपीएल में धूम

भुवनेश्वर ने कहा, वार्नर के जानें से नहीं पड़ेगा कोई फर्क

IPL2018: धोनी की 'जीवा' ने इस तरह किया CSK को सपोर्ट

IPL: इन बड़े नए नियमों से होगा आईपीएल का आगाज़

आईपीएल में इस मामले में धोनी और रोहित से पीछे हैं,विराट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -