IPL 8 : सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स को 24 रनों से हराया

May 04 2015 02:03 PM
IPL 8 : सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स को 24 रनों से हराया

चेन्नई: चेन्नई सुपर किंग्स ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में सोमवार को आईपीएल-8 के 37वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 24 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ सुपर किंग्स एक बार फिर अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गए। रॉयल चैलेंजर्स के सामने 149 रनों का साधारण लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 19.4 ओवरों में ही 124 रनों पर सिमट गई। क्रिस गेल की गैरहाजिरी में कप्तान विराट कोहली (48) के साथ निक मैडिंसन (4) पारी की शुरुआत करने उतरे लेकिन तीसरे ओवर की पहली गेंद पर ईश्वर पांडेय ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अब्राहम डिविलियर्स (21) ने 14 गेंदों में पांच चौके जरूर लगाए लेकिन रॉयल चैलेंजर्स को जिस मजबूत साझेदारी की जरूरत थी, उसे वह निभाने में नाकाम रहे। उन्हें भी ईश्वर ने पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर फाफ दू प्लेसिस के हाथों कैच कराया। अगले ही ओवर में पवन नेगी और महेंद्र सिंह धौनी की शानदार जुगलबंदी का नतीजा मंदीप सिंह के रन आउट के रूप में सामने आया। कोहली ने गेंद मिडविकेट की ओर खेला और तेजी से रन चुराने के प्रयास में दौड़ पड़े। मंदीप ने भी उनका साथ दिया। क्षेत्ररक्षक के रूप में हालांकि यहां मौजूद नेगी ने कोई गलती नहीं की और धौनी को एक सटीक थ्रो दिया। बाकी का काम धौनी ने पूरा किया।

इसके बाद कोहली ने दिनेश कार्तिक (23)के साथ चौथे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर सुपर किंग्स के लिए थोड़ी मुश्किल खड़ी करने की कोशिश की। ड्वायन ब्रावो ने 14वें ओवर की अपनी आखिरी गेंद पर कोहली को रन आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। अगले ही ओवर की पहली गेंद पर आशीष नेहरा ने भी कार्तिक को ड्वायन स्मिथ के हाथों कैच कराकर सुपर किंग्स की वापसी के रास्ते खोल दिए। पिछले मैच के हीरो सरफराज खान (8) इस बार असफल रहे और एक के बाद एक गिरते विकटों ने रॉयल चैलेंजर्स को हार की ओर धकेल दिया।

सुपर किंग्स की ओर से आशीष नेहरा ने सर्वाधिक तीन सफलताएं हासिल कीं। ईश्वर और ब्रावो को एक-एक विकेट मिला। इससे पूर्व, चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सुपर किंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। शुरुआत में ही दो विकेट गिर जाने के बाद सुरेश रैना (52) और फाफ दू प्लेसिस (24) ने तीसरे विकेट के लिए 64 रनों की अहम साझेदारी निभाई और टीम को संभाला। हर्षल पटेल ने हालांकि पारी के 15वें ओवर की पहली गेंद पर प्लेसिस और फिर आखिरी गेंद पर रैना को आउट कर सुपर किंग्स को बड़ा झटका दिया।

रैना ने 46 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। एक ही ओवर में गिरे दो विकेट का असर सुपर किंग्स की रन गति पर पड़ा। इस बीच कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (29) ने 18 गेंदों की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाकर तेजी से रन जोड़ने की कोशिश जरूर की लेकिन 19वें ओवर में डेविड वीज ने उन्हें मिशेल स्टार्क के हाथों कैच करा दिया।

वैसे, रॉयल चैलेंजर्स की ओर से स्टार्क ने गेंदबाजी की शुरुआत की और पहले ही ओवर में ड्वायन स्मिथ (0) के रूप में सुपरकिंग्स को पहला झटका दिया। पहली ही ओवर विकेट मेडन रहा। टीम की रनसंख्या में अभी 34 रन और जुड़े थे कि विस्फोटक बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्लम (20) छठे ओवर में वीज की गेंद पर इकबाल अब्दुल्ला को कैच दे बैठे। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से स्टार्क ने तीन जबकि वीज और हर्षल ने दो-दो सफलता हासिल की। युजवेंद्र चहल को एक विकेट मिला। हर्षल ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की और चार ओवरों के अपने स्पेल में मात्र 19 रन दिए।

?