IPL-8 : सुपर ओवर से खत्म हुआ राजस्थान की जीत का सफर

Apr 22 2015 12:18 AM
IPL-8 : सुपर ओवर से खत्म हुआ राजस्थान की जीत का सफर
अहमदाबाद : पांच मैचों से अविजित राजस्थान रॉयल्स ने सरदार पटेल स्टेडियम में चल रहे आईपीएल-8 के 18वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के सामने जीत के लिए 192 रनों की चुनौती रखी है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल्स को अजिंक्य रहाणे (74) ने कप्तान शेन वाटसन (45) के साथ शानदार शुरुआती दिलाई। रहाणे ने वाटसन के साथ 11.3 ओवरों में 95 रनों की साझेदारी निभाई। 

अक्षर पटेल की गेंद पर वाटसन को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा ने लपक लिया। वाटसन ने 35 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए दीपक हुडा (19) ने तेज हाथ दिखाने शुरू किए और मात्र 21 गेंदों में रहाणे के साथ अपनी साझेदारी को 41 रनों पर पहुंचा दिया। 

नौ गेंदों पर एक चौका और दो छक्का लगाकर खतरनाक नजर आ रहे हुडा का विकेट आईपीएल-8 में अपना पहला मैच खेलने उतरे शिवम शर्मा ने चटकाया। हुडा क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। अगले ही ओवर में अक्षर ने स्टीव स्मिथ को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखा दी। स्मिथ का कैच ग्लेन मैक्सवेल ने लपका। 

 इस बीच एक छोर संभालकर दमदार बल्लेबाजी कर रहे टूर्नामेंट के सर्वोच्च स्कोरर रहाणे की पारी पर 18वें ओवर की चौथी गेंद पर मिशेल जॉनसन ने लगाम लगाई। रहाणे विकेट के पीछे लपके गए। रहाणे ने 54 गेंदों में छह चौके और दो छक्के लगाए। रहाणे ने इसके साथ ही आईपीएल-8 में 305 रन बना लिए और 300 की सीमा पार करने वाले आईपीएल-8 के पहले बल्लेबाज बने। 

ठोस शुरुआत का हालांकि रॉयल्स का मध्यक्रम बखूबी इस्तेमाल नहीं कर सका। 14 ओवरों में 123 रनों पर एकमात्र विकेट गंवाने वाली टीम ने आखिरी के छह ओवरों में पांच विकेट गंवा दिए। हालांकि इस बीच वे 68 रन जोड़ने में भी सफल रहे। करुण नायर (25) ने आखिरी के ओवरों में कुछ अच्छे शॉट लगाए और 13 गेंदों का सामना कर तीन चौके, एक छक्का जड़ा। 

किंग्स इलेवन के लिए अक्षर ने दो विकेट चटकाए, जबकि संदीप शर्मा सबसे किफायती रहे। संदीप ने चार ओवरों में 25 रन देकर एक विकेट हासिल किया। राजस्थान की ओर से बल्लेबाजी की शुरुआत अजिंक्य रहाणे और शेन वॉटसन ने की। पंजाब की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत संदीप शर्मा ने की। पहले ओवर की शुरुआत से ही अजिंक्य रहाणे और शेन वॉटसन लय में दिखे। 

दस ओवर तक दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी की। पंजाब के सभी बॉलर इन दोनों का विकेट चटकाने की जुगत में लगे रहे। 12वें ओवर तक दोनों सलामी बल्लेबाज मैदान पर मोर्चा संभाले हुए थे। 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर शेन वॉटसन पटेल की गेंद पर बदकिस्मती से आउट हो गए। आगे निकल कर शॉट मारने के चक्कर में वॉटसन गेंद नहीं समझ पाए और उनके बैट और पैड के बीच से गेंद निकलकर सीधे विकेटकीपर साहा के हाथों में पहुंच गई। 

साहा ने बिना कोई गलती किए विकेट की बेल उड़ा दी और वॉटसन को चलता किया। वॉटसन ने अपने बल्ले से महत्वपूर्ण 45 रन जो़ड़े। वॉटसन के आउट होने के बाद अजिंक्य का साथ देने दीपक हूडा मैदान पर आए। 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने शानदार छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

इसके बाद रन बनाने की गति में तो कमी नहीं आई लेकिन राजस्थान के धुरंधर अपना विकेट तेजी से गंवाते रहे। बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हूडा को 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर शिवम् शर्मा ने क्लीन बोल्ड कर दिया। हूडा के जाने के बाद कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर पटेल ने नए बल्लेबाज स्मिथ को चलता किया। 

18वें ओवर की चौथी गेंद पर जॉनसन ने रहाणे का विकेट चटका दिया। रहाणे लेग में बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में थे लेकिन बॉल बल्ले का किनारा छूते हुए सीधे विकेट के पीछे साहा के ग्लव्स में जा पहुंची। रहाणे ने टीम के लिए महत्वपूर्ण 74 रन बनाए। 19वें ओवर में संदीप शर्मा ने फॉकनर को चलता किया और अंतिम ओवर में अनुरीत सिंह ने नायर
?