आईआईटी स्टूडेंट्स को हर माह मिलेगी जेईई रैंक के आधार पर स्कॉलरशिप
आईआईटी स्टूडेंट्स को हर माह मिलेगी जेईई रैंक के आधार पर स्कॉलरशिप
Share:

कोटा: जेईई एडवांस 2018 की परीक्षा अप्रैल माह में आयोजित होनी हैं. यह परीक्षा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती हैं. इस के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करने की प्रक्रिया गत 1 जनवरी को समाप्त हो चुकी हैं. वहीं, आवेदन करने की प्रक्रिया 1 दिसंबर 2017 को प्रारम्भ हुई थी. जहां हाल ही में निशक्तजन विद्यार्थी के लिए 10 वीं कक्षा के स्थान पर 11 वीं कक्षा के सहायक उपलब्ध कराये जाने की खबर सुनने को मिली थी. वहीं, अब परीक्षार्थियों के लिए एक और ख़ास खबर आई हैं. 

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अब हर माह जेईई एडवांस की रैंक के आधार पर आईआईटी स्टूडेंट्स को 10 हजार रु. की छात्रवृति प्रदान की जाएगी. आपको बता दे कि, छात्रों को उक्त राशि वजीफा लर्न, अर्न व रिटर्न प्रोग्राम के तहत प्रदान की जाएगी. प्रति माह की यह छात्रवृत्ति फर्स्ट ईयर के अंत में जेईई एडवांस के अंकों के आधार पर तथा दूसरे से चौथे साल 9 सीजीपीए हासिल करने पर मिलेगी. मौजूदा समय में उक्त स्कॉलरशिप देश और विदेश में अध्ययनरत एवं आईआईटी खड़गपुर से पासआउट विद्यार्थियों को प्रदान की जा रही हैं. 

वहीं, दूसरी ओर नए सत्र 2018-19 में आईआईटी के एकेडमिक सेशन में छात्राओं को 14% सीटों पर एडमिशन देने के लिए उनकी अलग मेरिट बनेगी. अभी कॉमन मेरिट तैयार होती हैं, लेकिन अब रैंक जेईई एडवांस  के आधार पर तैयार की जाएगी. 

कानूनी पढ़ाई हेतु ये हैं देश के प्रतिष्ठित सरकारी और निजी महाविद्यालय

JEE MAIN: निशक्त विद्यार्थियों के लिए किये गए बदलाव

स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए सरकार ने तैयार किया यह ख़ास मैनुअल

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -