IIT मद्रास के छात्रों ने बनाई मच्छरों से निजात पाने की मशीन
IIT मद्रास के छात्रों ने बनाई मच्छरों से निजात पाने की मशीन
Share:

घर हो या बाहर मच्छर एक छोटा सा कीट हर किसी को काफी परेशा करता है. इससे कई प्रकार की बीमारी होने का खतरा रहता है. खासकर ग्रामीण और छोटे इलाको में लोगो को मच्छर और अन्य छोटे-छोटे कीट-पतंग काफी परेशान करते है. इनके काटने या आसपास मंडराने से कई प्रकार की बीमारियां होती है. जिनमे डेंगू और मलेरिया प्रमुख रूप से शामिल है. लेकिन अब इनसे निजात पाने के लिए IIT मद्रास के होनहार युवाओं ने एक अनोखी मशीन का निर्माण किया है. इस मशीन से कई ख़ास तरंगे निष्कासित होती हैं, जिससे मच्छर और कीट-पतंग तेजी से इसकी ओर आकर्षित होते है, जैसे ही वे मशीन की ओर आते है वे इसमें बंद हो जाते है. 

इस मशीन के निर्माण से अनुमान लगाया जा रहा है कि, मच्छरों से तेजी से और काफी जल्द ही निजात पाई जा सकती हैं. आईआईटी मद्रास के छात्रों ने तकनीकी शिक्षा में नवाचार कार्यक्रम के तहत इस मशीन का निर्माण किया हैं. इस तरह की मशीन का निर्माण इससे पहले कभी नहीं हुआ है, इसे 'बोगोर्चिट' नाम दिया गया हैं. इसके निर्माण में 7 सदस्यों ने अपनी भागीदारी निभाई हैं. फ़िलहाल इसका निर्माण IIT मद्रास द्वारा केवल ऑर्डर पर ही किया जा रहा है. अभी इसे बाजार में उतारे जाने पर कोई विचार नहीं किया गया है. 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मशीन को विकसित करने वाले छात्रों को बधाई दी. और इसे सभी के लिए उपयोगी बताया. इसका अवलोकन भी पिछले दिनों प्रकाश जावड़ेकर द्वारा ही किया गया  है.

विश्व के इन देशों में आप मुफ्त में पा सकते हैं उच्च शिक्षा

कैसा होगा बजट 2018 ?

पद्मावत विवाद : नोएडा में धारा 144

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -